तीन दिन में पहली बार सेंसेक्स लाभ में, 120 अंक चढ़कर बंद
Advertisement
trendingNow1301584

तीन दिन में पहली बार सेंसेक्स लाभ में, 120 अंक चढ़कर बंद

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक दो दिनों की गिरावट के बाद आज आखिरी दौर की लिवाली के समर्थन से 120 अंक तेजी के साथ बंद हुआ। बाजार में ऑटो और पूंजीगत सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों के प्रति आकर्षण के बीच नेशनल स्टाक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला एनएसई निफ्टी सूचकांक भी 35 अंक सुधरकर पुन: 8,600 अंक के ऊपर पहुंच गया।

तीन दिन में पहली बार सेंसेक्स लाभ में, 120 अंक चढ़कर बंद

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक दो दिनों की गिरावट के बाद आज आखिरी दौर की लिवाली के समर्थन से 120 अंक तेजी के साथ बंद हुआ। बाजार में ऑटो और पूंजीगत सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों के प्रति आकर्षण के बीच नेशनल स्टाक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला एनएसई निफ्टी सूचकांक भी 35 अंक सुधरकर पुन: 8,600 अंक के ऊपर पहुंच गया।

बाजार में और तेजी दिख सकती थी पर अमेरिका में साल के अंत तक ब्याज दर में वृद्धि की संभावनाओं के बीच दोपहर बाद यूरोपीय बाजार की कमजोर शुरूआत और एशियाई कारोबार में मिले जुले रूख ने स्थानीय बाजार में निवेशक सतर्कता बरतने लगे थे। अमेरिका में ब्याज बढ़े तो विदेशी निवेशक भारत सहित उभरते बाजारों में पूंजी निकाल कर अमेरिका में लगाना शुरू कर सकते हैं। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 120.41 अंक अथवा 0.43 प्रतिशत बढ़त के साथ 27,902.66 अंक पर बंद हुआ। दिन में यह ऊपर 27,698.71 और नीचे में 27,952.85 अंक तक गया था। 

जियोजित बीएनपी परिबास फाइनेंशल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में वृद्धि किये जाने को लेकर अनिश्चितता के कारण बाजार गिरावट के साथ शुरू हुआ। यूरोपीय और अमेरिकी बाजारों में कमजोरी दिखी। लेकिन भारतीय शेयर बाजार अप्रत्याशित रूप से दिन के अपने निम्नतम स्तर से अंतिम घंटों में 0.7 प्रतिशत तक ऊपर उछल गया था। इसमें आटो और कुछ अन्य विशिष्ट शेयरों की लिवाली का मुख्य योगदान रहा क्यों कि निवेशकों ने इनकी मांग बढ़ा दी थी।

Trending news