Indian Railway: ट्रेन टिकट को लेकर जान लीजिए बड़ा अपडेट, रेलवे से सफर करने वालों को मिली सौगात
Advertisement
trendingNow11787568

Indian Railway: ट्रेन टिकट को लेकर जान लीजिए बड़ा अपडेट, रेलवे से सफर करने वालों को मिली सौगात

Train Ticket Booking: जब कोई अप्रत्याशित यात्रा होती है, तो अनारक्षित ट्रेन टिकट पाने के लिए रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में खड़ा होना किसी के लिए भी मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा, भीड़-भाड़ वाले वक्त में समय पर ट्रेन टिकट प्राप्त करना बेहद मुश्किल हो जाता है.

Indian Railway: ट्रेन टिकट को लेकर जान लीजिए बड़ा अपडेट, रेलवे से सफर करने वालों को मिली सौगात

Train Ticket: रेलवे से सफर करना काफी आसान रहता है. वहीं रेलवे से यात्रा करने के लिए वैलिड टिकट होना काफी जरूरी है. कई बार जल्दी में ट्रेन पकड़े हुए और सामान्य डिब्बे से यात्रा करते हुए लोगों के जरिए टिकट खरीदना छूट जाता है. ऐसे में पकड़े जाने पर जुर्माना भी लगता है. इसके लिए रेलवे की ओर से एक खास सुविधा भी लोगों को दी जा रही है, जिसके जरिए लोग Unreserved Train Ticket को बुक कर सकते हैं.

रेलवे टिकट
दरअसल, गैर-आरक्षित ट्रेन टिकट के बुकिंग के लिए लोगों को अपने फोन में UTS ऐप को डाउनलोड करना होगा. यूटीएस ऐप की मदद से लोग ऑनलाइन की सामान्य डब्बों के लिए या प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकते हैं. यूटीएस टिकट बुकिंग से रेल यात्रियों का यात्रा अनुभव आसान हो जाएगा. खासकर उन लोगों के लिए जो रोजाना ट्रेन से यात्रा करते हैं या किसी अनियोजित यात्रा पर जाना चाहते हैं.

ट्रेन टिकट
जब कोई अप्रत्याशित यात्रा होती है, तो अनारक्षित ट्रेन टिकट पाने के लिए रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में खड़ा होना किसी के लिए भी मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा, भीड़-भाड़ वाले वक्त में समय पर ट्रेन टिकट प्राप्त करना बेहद मुश्किल हो जाता है. लेकिन भारतीय रेलवे के यूटीएस मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके, सभी ट्रेनों के लिए कुछ ट्रेन टिकट जैसे अनारक्षित, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकट बुक करना आसान है.

यूटीएस टिकट बुकिंग
यूटीएस टिकट बुकिंग से रेल यात्रियों का यात्रा अनुभव आसान हो जाएगा. खासकर उन लोगों के लिए जो रोजाना ट्रेन से यात्रा करते हैं या किसी अनियोजित यात्रा पर जाना चाहते हैं. ऐप का उपयोग करने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐप पर खुद को रजिस्टर करना होगा और एक पासवर्ड बनाना होगा. एक बार रजिस्टर होने के बाद, वे टिकट बुक करने, टिकट की उपलब्धता की जांच करने और ट्रेन शेड्यूल प्राप्त करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर यात्री अपने टिकट रद्द करने के लिए भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

यूटीएस ऐप के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए
- अनारक्षित टिकट प्रणाली (UTS) भारतीय रेलवे की सहायक संस्था, रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) के जरिए 2014 में अनारक्षित ट्रेन टिकट बनाने या रद्द करने, मौसमी टिकट बुक करने, पास नवीनीकृत करने और प्लेटफॉर्म टिकट खरीदने के लिए लॉन्च किया गया एक मोबाइल एप्लिकेशन है.
- यह पहल यात्रियों को लोकल ट्रेन यात्रा या प्लेटफॉर्म विजिट के लिए प्रिंटेड कार्ड टिकट (पीसीटी) खरीदने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने से बचाती है.
- इससे उन यात्रियों को फायदा होता है जो बार-बार यात्रा करते हैं और उन्हें अप्रत्याशित रूप से कहीं जाने की जरूरत पड़ती है.
- यूटीएस ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों के लिए संबंधित ऐप स्टोर से डाउनलोड करने के लिए निःशुल्क है.

यूटीएस ट्रेन टिकट बुकिंग के प्रकार:
यात्री आधिकारिक एंड्रॉइड मोबाइल टिकटिंग ऐप का उपयोग करके पांच अलग-अलग प्रकार के ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं:
- सामान्य टिकट बुकिंग
- त्वरित टिकट बुकिंग
- प्लेटफार्म बुकिंग
- सीजन टिकट बुकिंग/नवीनीकरण
- क्यूआर बुकिंग

यूटीएस मोबाइल टिकटिंग ऐप का उपयोग करने के लिए कुछ बुनियादी नियम
- अनारक्षित टिकट बुकिंग ऐप का उपयोग करने वाले यात्री बुकिंग के तीन घंटे बाद ट्रेन में चढ़ सकते हैं.
- प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने के लिए आपको स्टेशन के 2 किमी या रेलवे ट्रैक के 15 मीटर के भीतर होना चाहिए.
- यात्री तीन, छह या बारह महीने के लिए मौसमी टिकट खरीद सकते हैं.

Trending news