Crorepati Tips: चुपके से ये ट्रिक अपनाकर लोग बन जाते हैं करोड़पति! आम जनता कई बार इस पर नहीं देती ध्यान
Advertisement
trendingNow11750308

Crorepati Tips: चुपके से ये ट्रिक अपनाकर लोग बन जाते हैं करोड़पति! आम जनता कई बार इस पर नहीं देती ध्यान

Rich People in World: करोड़पति बनने के लिए जरूरी है कि आप हर महीने कम से कम 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये की बचत जरूर करें. इसके बाद ऐसे कई निवेश विकल्प उपलब्ध हैं जो निवेशकों को व्यवस्थित योजना और बचत के लिए सही साधन चुनकर संपत्ति बनाने के लिए आकर्षित करते हैं.

Crorepati Tips: चुपके से ये ट्रिक अपनाकर लोग बन जाते हैं करोड़पति! आम जनता कई बार इस पर नहीं देती ध्यान

Investment Tips: करोड़पति हर कोई बनना चाहता है और करोड़पति बनने के सपने भी लोगों के जरिए देखे जाते हैं. करोड़पति बनने का सपना देखना अवास्तविक नहीं है और आप अनुशासित वित्तीय दिनचर्या के साथ-साथ थोड़ी सी योजना बनाकर करोड़पति बन सकते हैं. कई लोग कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर करोड़पति बन जाते हैं और दुनिया देखती रह जाती है. ऐसे में आज हम यहां आपको करोड़पति बनने के टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनको ध्यान में रखकर करोड़पति बना जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

इंवेस्टमेंट टिप्स
दरअसल, करोड़पति बनने के अभियान में इंवेस्टमेंट आपके काफी काम आने वाला है. आप जितना जल्दी हो सके, इंवेस्टमेंट करने की शुरुआत करें क्योंकि जितनी कम उम्र में आप इंवेस्टमेंट करने की शुरुआत करेंगे, उतना ज्यादा आप आने वाले सालों में रिटर्न भी हासिल कर पाएंगे. लॉन्ग टर्म के लिए किया गया आपका इंवेस्टमेंट आपको करोड़पति बना सकता है. हालांकि करोड़पति बनने के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपको एक व्यवस्थित योजना की आवश्यकता है.

इंवेस्टमेंट
करोड़पति बनने के लिए जरूरी है कि आप हर महीने कम से कम 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये की बचत जरूर करें. अगर आपकी पॉकेट इससे ज्यादा रुपये बचाने का इजाजत देती है तो आप ज्यादा राशि भी बचा सकते हैं. इसके बाद ऐसे कई निवेश विकल्प उपलब्ध हैं जो निवेशकों को व्यवस्थित योजना और बचत के लिए सही साधन चुनकर संपत्ति बनाने के लिए आकर्षित करते हैं.

लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट
करोड़पति बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने की राह पर आगे बढ़ने के लिए लोगों को लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट का विकल्प चुनना चाहिए. इसके साथ ही आपको कितना निवेश करना है और कितनी अवधि के लिए निवेश करना है, ये डिसाइड कर लेना चाहिए. उपयुक्त निवेश विकल्प में नियमित राशि निवेश करना महत्वपूर्ण है.

कितना निवेश करें और अवधि
अपनी कमाई और वित्तीय लक्ष्य के अनुसार आपको एक ऐसी राशि तय करनी चाहिए जिसे आप बिना किसी असफलता के नियमित रूप से बचत साधन में जमा कर सकें. राशि आपके वित्तीय लक्ष्य, अवधि और नियमित रूप से निवेश करने की क्षमता के आधार पर तय की जानी चाहिए.

कहां निवेश करें
एक निवेशक के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि लॉन्ग टर्म वित्तीय योजना प्रभावी ढंग से लाभ देती है. योजनाओं में संतुलन होना चाहिए और जोखिम का मूल्यांकन करने और कई निवेश मार्गों पर लाभ को संतुलित करने की आवश्यकता है. म्यूचुअल फंड में व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) आपके वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक आदर्श विकल्प हो सकता है.

इंडेक्स म्यूचुअल फंड में एसआईपी: इंडेक्स म्यूचुअल फंड में एसआईपी के माध्यम से निवेश से शुरुआत करें. रिटर्न 10-12 प्रतिशत की उम्मीद की जाती है.

इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी: इक्विटी म्यूचुअल फंड में रिटर्न 14-17 प्रतिशत होने की उम्मीद है. चुनने के लिए सही इक्विटी लार्ज-कैप और मिड-कैप होंगे. जोखिम अपेक्षाकृत मध्यम से उच्च हैं.

बैलेंस्ड म्यूचुअल फंड में एसआईपी: 12-14 प्रतिशत के अपेक्षित रिटर्न के साथ बैलेंस्ड फंड में जोखिम सीमा निम्न से मध्यम तक होगी.

बैंक आवर्ती जमा में निवेश: रिटर्न लगभग 7 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जिसमें कोई जोखिम नहीं है.

कंपाउंडिंग का फायदा
निवेश करते समय कंपाउंडिंग से ही पैसा बढ़ता है. यह पैसे का वह प्रतिशत है जो कोई व्यक्ति अपने मूल निवेश के साथ-साथ पिछली अवधि की कमाई से भी कमा सकता है. इसकी गणना बैंक या किसी वित्तीय संस्थान के जरिए की जा सकती है.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news