ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में इस साल ढाई लाख नौकरियों का खुलेगा पिटारा
Advertisement

ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में इस साल ढाई लाख नौकरियों का खुलेगा पिटारा

ई-कामर्स क्षेत्र इस साल ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र में करीब ढाई लाख रोजगार के अवसरों का सृजन करेगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में नियुक्तियों में 60 से 65 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद है।

ऑनलाइन रिटेल सेक्टर में इस साल ढाई लाख नौकरियों का खुलेगा पिटारा

नई दिल्ली : ई-कामर्स क्षेत्र इस साल ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र में करीब ढाई लाख रोजगार के अवसरों का सृजन करेगा। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में नियुक्तियों में 60 से 65 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद है।

उद्योग मंडल एसोचैम की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर ई-कामर्स विभागों और कंपनियों का कारोबार पिछले साल से बढ़ा है और यह उद्योग को और विकास का अवसर प्रदान करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश का ई-कामर्स बाजार 2009 में 3.8 अरब डालर था, जो 2014 में बढ़कर 17 अरब डालर पर पहुंच गया। 2015 में यह 23 अरब डालर पर पहुंच जाएगा। इसके 2016 तक 38 अरब डालर पर पहुंच जाने की उम्मीद है।

इसमें कहा गया है कि ई-कामर्स उद्योग के 2016 में ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र में करीब ढाई लाख रोजगार के अवसरों का सृजन करने की उम्मीद है। इसमें अस्थायी कर्मचारी, आपूर्ति श्रृंखला, लाजिस्टिक्स और सहायक इकाइयां शामिल हैं। एसोचैम ने कहा कि फिलहाल ई-कामर्स उद्योग में 3.5 लाख लोग काम कर रहे हैं। स्मार्टफोन का आंकड़ा बढ़ने तथा रिटेलरों द्वारा निवेश से भी देश में मोबाइल कामर्स तेजी से बढ़ रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ई-कामर्स बाजार में मोबाइल कामर्स की हिस्सेदारी 20 से 25 प्रतिशत है। यह हिस्सेदारी और बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि ऑनलाइन से आफलाइन क्षेत्र में काम कर रहे कारोबार मसलन टैक्सी और रेस्तरां अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

Trending news