भारत, अमेरिका में पहली बार पेश की है कर्मचारियों को अलग करने की योजना :कॉग्निजेंट
Advertisement

भारत, अमेरिका में पहली बार पेश की है कर्मचारियों को अलग करने की योजना :कॉग्निजेंट

भारत-अमेरिका में पहली बार पेश की है कर्मचारियों को अलग करने की योजना :कॉग्निजेंट (file photo)

बेंगलुरः अपने कर्मचारियों को कंपनी से अलग करने के पैकेज को लेकर चौतरफा आलोचनाएं झेल रही आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने कहा है कि उसने भारत और अमेरिका में पहली बार इस तरह की योजना पेश की है, जबकि उसकी समकक्ष कंपनियां इस तरह के कदम नियमित आधार पर उठाती रहती हैं.

कंपनी ने निदेशकों, सहायक उपाध्यक्षों और वरिष्ठ उपाध्यक्षों के लिए स्वैच्छिक रूप से अलग होने की योजना पेश की है. इसमें कर्मचारियों को 6 से 9 महीने के वेतन की पेशकश की गई, जिससे नई पीढ़ी आगे बढ़ सके. आईटी कर्मचारियों की यूनियन, फोरम फॉर आईटी एम्पलाइज (एफआईटीई) ने पहले ही इस बारे में चेन्नई, हैदराबाद और पुणे में श्रमायुक्तों के समक्ष इसकी शिकायत कर कंपनी में गैरकानूनी बख्रास्तगी रोकने की मांग की है.

कर्मचारियों के नाम जारी पत्र में कॉग्निजेंट के अध्यक्ष राजीव मेहता ने कहा, ‘‘हमारी समकक्ष कंपनियां नियमित आधार पर कर्मचारियों को अलग करने की पेशकश करती हैं, कॉग्निजेंट में पहली बार ऐसा किया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिये भागीदारों को अन्य स्थानों पर अवसर तलाशने का मौका मिलेगा और वह नई पीढ़ी के कर्मचारियों के लिए रास्ता भी खाली करेंगे. 

Trending news