किसानों को 2016-17 में 7 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा लघु अवधि ऋण
Advertisement

किसानों को 2016-17 में 7 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा लघु अवधि ऋण

किसानों को चालू वित्त वर्ष में तीन लाख रूपये तक का लघु अवधि फसल ऋण 7 प्रतिशत की घटी ब्याज दर पर मिलेगा। सरकार ने आज 2 प्रतिशत ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी।

नई दिल्ली : किसानों को चालू वित्त वर्ष में तीन लाख रूपये तक का लघु अवधि फसल ऋण 7 प्रतिशत की घटी ब्याज दर पर मिलेगा। सरकार ने आज 2 प्रतिशत ब्याज सहायता योजना को मंजूरी दे दी।

इसके अलावा जो किसान ऋण का भुगतान समय पर करेंगे उन्हें और सस्ती दर यानी 4 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा आज मंजूर ब्याज सहायता योजना के तहत किसानों को 3 लाख रूपये का एक साल की अवधि का ऋण 7 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा। 

मंत्रिमंडल ने उन किसानों को 3 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज सहायता देने की मंजूरी दी है जो अपना ऋण समय पर चुकाएंगे। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ब्याज सहायता योजना उन सभी किसानों के लिए होगी, जो 3 लाख रूपये का लघु अवधि का एक साल का कर्ज लेंगे। सरकार ने बैंकों के लिए चालू वित्त वर्ष में कृषि ऋण का लक्ष्य 9 लाख करोड़ रूपये रखा है। 2015-16 में यह 8.5 लाख करोड़ रूपये था।

किसानों पर ऋण भुगतान का बोझ कम करने के लिए सरकार ने 2016-17 के बजट अनुमान में ब्याज सहायता के रूप में 15,000 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। ब्याज सहायता योजना का क्रियान्वयन पहले वित्त मंत्रालय करता था। इस साल से इसे कृषि मंत्रालय को स्थानांतरित कर दिया गया है।

Trending news