Nirmala Sitharaman in Paris: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कही ऐसी बात, सुनकर खुश हो जाएंगे टैक्‍स पेयर्स
Advertisement
trendingNow11750046

Nirmala Sitharaman in Paris: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कही ऐसी बात, सुनकर खुश हो जाएंगे टैक्‍स पेयर्स

Income Tax Payers: सीतारमण ने सार्वजनिक इस्तेमाल वाली डिजिटल व्यवस्था के वर्क‍िंग स‍िस्‍टम पर पेरिस में हुए एक कार्यक्रम में कहा क‍ि भारत में सरकार सीधे लोगों के अकाउंट में सरकारी लाभ को ट्रांसफर करने में सक्षम है.

Nirmala Sitharaman in Paris: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कही ऐसी बात, सुनकर खुश हो जाएंगे टैक्‍स पेयर्स

Digital Infrastructure: साल 2022-23 में टैक्‍स पेयर्स ने इनकम टैक्‍स देने के प‍िछले सभी र‍िकॉर्ड तोड़ द‍िये. सीबीडीटी की तरफ से जारी आंकड़ों से पता चला क‍ि पूरे व‍ित्‍त वर्ष के दौरान टैक्‍स कलेक्‍शन टार्गेट से 11 प्रत‍िशत ज्‍यादा रहा. अब व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने एक ऐसा बयान द‍िया है, ज‍िसे सुनकर देश के टैक्‍स पेयर्स को वाकई सुकून म‍िलेगा. जी हां, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डिजिटल सार्वजनिक संरचना (Digital Public Infrastructure, DPI) ने टैक्‍सपेयर्स के पैसे का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्तेमाल करने में सक्षम बनाने का काम किया है.

सरकार सीधे लोगों के अकाउंट में पैसा भेजने में सक्षम

सीतारमण ने सार्वजनिक इस्तेमाल वाली डिजिटल व्यवस्था के वर्क‍िंग स‍िस्‍टम पर पेरिस में हुए एक कार्यक्रम में कहा क‍ि भारत में सरकार सीधे लोगों के अकाउंट में सरकारी फायदे को ट्रांसफर करने में सक्षम है. उन्होंने कहा, 'ऐसा होने से टैक्‍सपेयर्स के पैसे का अधिकतम इस्तेमाल करने में मदद मिली है. भारत में डीपीआई (DPI) ने सरकारी व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ाने के साथ महिलाओं के लिए निर्धारित राशि का बेहतर इस्तेमाल सुन‍िश्‍च‍ित किया है.'

महिलाओं के कर्ज से संबंधित बैंक खातों का प्रदर्शन अच्छा
वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं के कर्ज से संबंधित बैंक खातों का प्रदर्शन काफी अच्छा है. उन्होंने कहा, 'डीपीआई लागू होने के बाद सरकार सिर्फ एक राज्य में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये एक लाख करोड़ रुपये की बचत करने में सफल रही. डीपीआई आने से सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सीधे लाभ पहुंचाया जा रहा है और बीच में होने वाली चोरी कम करने में मदद मिली है.'

सीतारमण ने पेरिस यात्रा के दौरान इंडोनेशिया की वित्त मंत्री मूलानी इंद्रावती, जलवायु परिवर्तन के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत मार्क कार्नी और डेनमार्क के विकास सहयोग मंत्री डैन जोर्गेन्सन के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं. वित्त मंत्री ‘न्यू ग्लोबल फाइनेंसिंग’ समझौते पर पेरिस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिये वहां गयी हुई हैं.

Trending news