होली पर फ्री गैस सिलेंडर, 2 करोड़ लोगों को सरकार का तोहफा, जानिए क्या है स्कीम, किसे मिलेगा फायदा
Advertisement
trendingNow12172482

होली पर फ्री गैस सिलेंडर, 2 करोड़ लोगों को सरकार का तोहफा, जानिए क्या है स्कीम, किसे मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गैस सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की कटौती तक देशवासियों को महंगाई से थोड़ी राहत दी.  मोदी सरकार के इस तोहफे के साथ उत्तर प्रदेश के लोगों को योगी सरकार का तोहफा मिला.

up govt free gas cylinder

Free LPG Cylinder on Holi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गैस सिलेंडर के दाम में 100 रुपये की कटौती तक देशवासियों को महंगाई से थोड़ी राहत दी.  मोदी सरकार के इस तोहफे के साथ उत्तर प्रदेश के लोगों को योगी सरकार का तोहफा मिला. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  होली पर लगभग 2 करोड़ परिवारों को फ्री सिलेंडर का तोहफा देने वाली है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यूपी सरकार ने होली के त्योहार पर फ्री सिलेंडर का तोहफा दे रही है.  इसका ऐलाम यूपी कैबिनेट से नवंबर 2023 में ही कर दिया था.

क्या है योगी सरकार की फ्री सिलेंडर स्कीम 

होली के मौके पर योगी सरकार 2 करोड़ उज्जवला लाभार्थियों को फ्री सिलेंडर देगी. बीते साल नवंबर 2023 में ही योगी सरकार ने इस तोहफे का ऐलान कर दिया था. ऐलान के मुताबिक यूपी सरकार साल में दो बार उज्जवला लाभार्थियों फ्री सिलेंडर बांटेगी. दिवाली और होली के मौके पर इन लाभार्थियों को मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे. इसका लाभ प्रदेश के करीब 2 करोड़ परिवारों को मिलेगा.  बता दें कि इस योजना पर योगी सरकार 2312 करोड़ रुपये खर्च करेगी. होली के अलावा धनतेरस पर भी सरकार लोगों को फ्री गैस सिलेंडर देगी.  

क्या है फ्री सिलेंडर स्कीम की शर्तें 

इस फ्री सिलेंडर स्कीम के लिए सरकार की कुछ शर्तें भी है. इस शर्त के मुताबिक ये लाभ केवल उन लाभार्थियों को मिलेगा, जो उत्तर प्रदेश के निवासी है. यानी केवल उत्तर प्रदेश के लोगों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा.  इस स्कीम के तहत फ्री गैस सिलेंडर पाने के लिए अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है.  वहीं इस स्कीम का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को उज्ज्वला योजना के लिए पात्र होना जरूरी है.
 
क्या है उज्जवला योजना

बता दें कि साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार प्रति सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी देती है, पहले ये 200 रुपये थी. ये सब्सिडी 31 मार्च 2025 तक मिलेगी. इस स्कीम में परिवार को सालभर में 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिलते हैं. अब तक देश के 9 करोड़ से ज्यादा परिवारों को इस योजना के तहत फ्री में गैस सिलेंडर का कनेक्शन दिया गया है.    

Trending news