'स्मार्टफ़ोन बाज़ार में भारत के संरक्षणवाद के ख़िलाफ़ कार्रवाई कर सकता है चीन'
Advertisement

'स्मार्टफ़ोन बाज़ार में भारत के संरक्षणवाद के ख़िलाफ़ कार्रवाई कर सकता है चीन'

चीन के सरकारी मीडिया ने भारत को आगाह किया है कि भारतीय मोबाइल उपकरण विनिर्माताओं को चीनी स्मार्टफोन कंपनियों से बचाने के लिए यदि वहां ‘संरक्षणवादी’ नीतियां अपनायी गयीं तो चीन सरकार भी जवाबी कार्रवाई कर सकती है.

भारतीय कंपनियों ने सरकार से चीनी फोन कंपनियों से लिए जाने वाले अनुपूरक शुल्क को बढ़ाए जाने की मांग की है. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन के सरकारी मीडिया ने भारत को आगाह किया है कि भारतीय मोबाइल उपकरण विनिर्माताओं को चीनी स्मार्टफोन कंपनियों से बचाने के लिए यदि वहां ‘संरक्षणवादी’ नीतियां अपनायी गयीं तो चीन सरकार भी जवाबी कार्रवाई कर सकती है.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में एक लेख में कहा गया है कि भारतीय कंपनियों (मोबाइल उपकरण विनिर्माता) ने चीनी प्रतिद्वंदियों से हार से बचने के लिए मदद मांगी है.

उल्लेखनीय है कि भारतीय कंपनियों ने सरकार से चीनी फोन कंपनियों से लिए जाने वाले अनुपूरक शुल्क को बढ़ाए जाने की मांग की है.

लेख के अनुसार, ‘‘चीनी कंपनियों के हितों को भारत द्वारा नुकसान पहुंचाने की स्थिति में चीनी सरकार शांत नहीं बैठेगी. यदि भारत अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा से अपनी घरेलू कंपनियों को बचाने के लिए अनुचित कदम उठाता है तो हम ऐसी संभावनाओं से इंकार नहीं कर सकते कि चीन इसके प्रतिक्रिया स्वरूप कोई कदम नहीं उठाएगा.’’

लेख में कहा गया है कि बीजिंग और नयी दिल्ली को संभावित व्यापार युद्ध से बचना चाहिए और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए आर्थिक सहयोग बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए.

Trending news