HDFC बैंक ने बढ़ाया ब्याज, अब लोन लेने वालों को चुकाने होंगे ज्यादा पैसे
Advertisement

HDFC बैंक ने बढ़ाया ब्याज, अब लोन लेने वालों को चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

HDFC Bank Loan: एचडीएफसी बैंक ने लोन के लिये ब्याज दर मामूली 0.05 प्रतिशत बढ़ा दी. यह वृद्धि चुनिंदा लोन अवधि के कर्ज के लिए की गयी है. ऐसे में इसका असर भी लोगों पर देखने को मिलेगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

HDFC बैंक ने बढ़ाया ब्याज, अब लोन लेने वालों को चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

HDFC Bank Update: आज कल लोग अपने खर्चों को पूरा करने के लिए लोन का सहारा भी लेते हैं. वहीं बैंकों की ओर से भी लोगों को अलग-अलग प्रकार के लोन उपलब्ध करवाए जाते हैं. इनमें व्हीकल लोन, पर्सनल लोन, होम लोन, एजुकेशन लोन, बिजनेस लोन आदि शामिल हैं. इस बीच एक बैंक की ओर से अपने लोन पर ब्याज दर में इजाफा भी किया गया है. इसका असर भी लोगों पर देखने को मिल सकता है और उन्हें लोन पर ज्यादा ब्याज चुकाना होगा. दरअसल, एचडीएफसी बैंक की ओर से ब्याज दरों में इजाफा किया गया है.

ब्याज दर में इजाफा

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने लोन के लिए ब्याज दर में मामूली इजाफा किया है. बैंक ने लोन की ब्याज दर को 0.05 फीसदी से बढ़ा दिया है. यह वृद्धि चुनिंदा कर्ज अवधि के कर्ज के लिए की गयी है. बैंक की संपत्ति जवाबदेही समिति की बैठक हुई. बैठक में कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) 0.05 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया गया.

ज्यादा करना होगा भुगतान

इस ब्याज दर में इजाफा करने के साथ ही लोगों को अब लोन पर एक्स्ट्रा ब्याज चुकाना होगा. इससे लोगों की पॉकेट पर भी काफी असर देखने को मिल सकता है. साथ ही उन्हें लोन के रूप में ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. ऐसे में लोगों की जेब पर भी काफी असर पड़ेगा.

आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक पिछले पांच बार से मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर को यथावत रखे हुए है. उसके बावजूद बैंक ने ब्याज दर में वृद्धि की है. एचडीएफसी लि. के खुद में विलय के बाद बैंक का शुद्ध ब्याज मार्जिन कम हुआ है. संशोधित ब्याज दर के तहत एक दिन की एमसीएलआर मौजूदा 8.60 प्रतिशत से बढ़कर 8.65 प्रतिशत हो गयी है. वहीं तीन साल से संबद्ध एमसीएलआर 9.25 प्रतिशत से बढ़कर 9.30 प्रतिशत हो गयी है. हालांकि एक साल की अवधि से संबद्ध एमसीएलआर को 9.20 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है. (इनपुट: भाषा)

Trending news