ICICI और HDFC बैंक ने जमा दरें आधा प्रतिशत कम की
Advertisement

ICICI और HDFC बैंक ने जमा दरें आधा प्रतिशत कम की

निजी क्षेत्र के दो बड़े बैंकों आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक ने मुद्रा बाजार में नरमी और हल्की ऋण वृद्धि को देखते हुए जमा दरों में 0.50 प्रतिशत तक की कमी की है।

मुंबई : निजी क्षेत्र के दो बड़े बैंकों आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक ने मुद्रा बाजार में नरमी और हल्की ऋण वृद्धि को देखते हुए जमा दरों में 0.50 प्रतिशत तक की कमी की है।

देश में निम्न दरों को लेकर बढ़ती उम्मीदों के बीच निजी क्षेत्र के बैंकों ने यह पहल की है। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मुद्रा बाजार में पिछले कई महीने से गिरावट आने के बावजूद बैंकों द्वारा कर्ज पर ब्याज दरों में कटौती नहीं करने को लेकर असंतोष जताया है।

देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने 390 दिन से लेकर दो साल के दायरे में जमा राशि पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत घटाकर 8.75 प्रतिशत कर दी है। एचडीएफसी बैंक ने भी अपनी 46 दिन से लेकर एक साल से कम अवधि की खुदरा जमा पर ब्याज दर 0.25 से 0.50 प्रतिशत के दायरे में घटा दी है।

एक बैंक के ट्रेजरी प्रमुख अशीष पार्थसारथी ने कहा कि जमा राशि पर ब्याज दरों में यह कटौती जमा पूंजी में अधिक वृद्धि की वजह से है। ऋण वृद्धि के मुकाबले जमा राशि में अधिक वृद्धि हो रही है। इसके अलावा मुद्रा बाजार दरों में भी गिरावट का रूख है।

आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी दरों में 28 नवंबर को संशोधन कर दिया था जबकि एचडीएफसी बैंक ने एक दिसंबर को जमा दरों में संशोधन किया। दोनों ही बैंकों ने संशोधित दरों को अपनी वेबसाइट पर डाल दिया है।

येस बैंक जैसे छोटे बैंकों ने भी ब्याज दरों में कटौती का संकेत दिया है। येस बैंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी रजत मोंगा ने कहा कि छोटे ऋणदाता बैंक भी ब्याज दरों में कटौती की दौड़ में शामिल हो सकते हैं।

Trending news