IMF ने भारत की शान में गढ़े कसीदे...बताया-स्टार परफॉर्मर, चीन होने लगा परेशान!
Advertisement
trendingNow12018406

IMF ने भारत की शान में गढ़े कसीदे...बताया-स्टार परफॉर्मर, चीन होने लगा परेशान!

Global Growth: ‘मिशन ऑफ इंडिया’ से जुड़ी नाडा चौएरी ने कहा, पिछले कुछ समय से भारत मजबूत दर से वृद्धि कर रहा है. भारत के ही साथ वाले दूसरे देशों को देखें तो यह लगातार एक मिसाल पेश कर रहा है.

IMF ने भारत की शान में गढ़े कसीदे...बताया-स्टार परफॉर्मर, चीन होने लगा परेशान!

IMF News: अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की तरफ से भारत को स्‍टार परफॉर्मर बताया गया है. इसका कारण भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का तेज रफ्तार से भागना है. आईएमएफ की तरफ से भारत की कोश‍िशों की सराहना की गई और कहा गया क‍ि दूसरे देशों की तुलना में भारत सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है. मौजूदा अनुमान के अनुसार इस साल वैश्‍व‍िक वृद्धि में 16 प्रतिशत से ज्‍यादा योगदान देने का अनुमान है. दुन‍ियाभर के देशों से भारत के संबंधों में भी सुधार हुआ है. डिजिटलाइजेशन और बेस‍िक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर (Basic Infrastructure) जैसे मोर्चे पर भारत मिसाल पेश कर रहा है.

भारत के युवा उसकी सबसे बड़ी ताकत

आईएमएफ में ‘मिशन ऑफ इंडिया’ से जुड़ी नाडा चौएरी ने कहा, ‘पिछले कुछ समय से हम देख रहे हैं कि भारत मजबूत दर से वृद्धि कर रहा है. भारत के ही साथ वाले दूसरे देशों को देखें और वास्तविक वृद्धि की बात करें, तो यह एक मिसाल पेश कर रहा है. यह सबसे तेजी से बढ़ते बड़े उभरते बाजारों में से एक है. हमारे मौजूदा अनुमानों के अनुसार, इस साल वैश्‍व‍िक वृद्धि में इसका योगदान 16 परसेंट से ज्‍यादा रहेगा.’ आईएमएफ ने यह भी कहा क‍ि भारतीय युवा उसकी सबसे बड़ी ताकत हैं.

भारत में सुधारों के दम पर मजबूती से बढ़ने की क्षमता
भारत अपनी युवा शक्ति के दम पर इस साल दुनियाभर की सबसे तेजी से बढ़ती इकोनॉमी बनने के रास्‍ते पर है. चौएरी ने कहा कि फिर भी भारतीय अर्थव्यवस्था को वैश्‍व‍िक प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. इसमें वैश्‍व‍िक वृद्धि में मंदी की आशंका भी शाम‍िल है. उन्‍होंने कहा क‍ि बुनियादी ढांचे में निवेश करने और वृद्धि के लिए ठोस आधार के वास्ते आवश्यक हर तरह की सुविधाएं विकसित करने के उद्देश्य पर सरकार की ओर से जोर दिया जा रहा है. चौएरी ने कहा कि भारत की जनसंख्या काफी ज्‍यादा है और इसमें से अधि‍कतर युवा हैं. इसलिए सुधारों के दम पर इसमें मजबूत दर से बढ़ने की क्षमता है.

आईएमएफ की तारीफ से चीन होगा परेशान!
क‍िसी भी अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर भारत की तारीफ चीन को पहले से ही रास नहीं आई. प‍िछले द‍िनों आए भारत की जीडीपी के आंकड़े र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचकर देश के हालात की गवाही दे रहे हैं. दूसरी तरह चीन की इकोनॉमी लगातार ग‍िर रही है. चीन की जीडीपी का आंकड़ा 4.9 फीसदी रहा. भारत दुनिया की प्रमुख इकोनॉमी में सबसे तेजी से इकोनॉम‍िक ग्रोथ हासिल करने वाला देश बना हुआ है. कोरोना के बाद से चीन का हर सेक्‍टर बुरे दौर से गुजर रहा है. व‍िदेशी कंपन‍ियां चीन की बजाय न‍िवेश के ल‍िए भारत का रुख कर रही हैं. ऐसे में आईएमएफ की तरफ से भारत की तारीफ चीन के गले आराम से नहीं उतरेगी.

Trending news