भारत की जीडीपी में 7.8 प्रतिशत तक वृद्धि की उम्मीद : Nomura
Advertisement

भारत की जीडीपी में 7.8 प्रतिशत तक वृद्धि की उम्मीद : Nomura

भारतीय अर्थव्यवस्था में चक्रीय सुधार का दौर जारी है और देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि पिछले साल के 7.3 प्रतिशत से बढ़कर चालू वित्त वर्ष के दौरान 7.8 प्रतिशत रह सकती है। नोमुरा की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

भारत की जीडीपी में 7.8 प्रतिशत तक वृद्धि की उम्मीद : Nomura

नई दिल्ली : भारतीय अर्थव्यवस्था में चक्रीय सुधार का दौर जारी है और देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि पिछले साल के 7.3 प्रतिशत से बढ़कर चालू वित्त वर्ष के दौरान 7.8 प्रतिशत रह सकती है। नोमुरा की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

इस जापानी ब्रोकरेज फर्म के अनुसार अगस्त के खरीद प्रबंधकों के सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े अर्थव्यवस्था में चक्रीय सुधार की प्रगति को दर्शाते हैं। निम्न मुद्रास्फीति और घटती ब्याज दरों से खपत मांग और मुनाफा मार्जिन बढ़ने से अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत हैं।

जापान का निक्की भारत विनिर्माण पीएमआई अगस्त में 52.3 पर रहा जो कि जुलाई के 52.7 से नीचे रहा। जुलाई में यह छह माह की उंचाई पर था।

नोमुरा ने कहा है कि एतिहासिक तौर पर विनिर्माण पीएमआई अगस्त में गिरावट में रहता है लेकिन इस बार अगस्त में गिरावट काफी कम है जबकि पिछले छह साल के दौरान अगस्त की औसत गिरावट एक अंक रही है।

एजेंसी ने कहा कहा है, ‘इसलिये हमारा मानना है कि पीएमआई आंकड़े विनिर्माण गतिविधियों में सुधार की ओर इशारा करते हैं।’ रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि केन्द्रीय बैंक इस महीने के आखिर में बैंक रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है। इसके बाद यह उसी स्तर पर रह सकती है।

Trending news