आयकर विभाग ने जारी किये टैक्स नहीं चुकाने वालों के नाम
Advertisement

आयकर विभाग ने जारी किये टैक्स नहीं चुकाने वालों के नाम

आयकर विभाग ने टैक्स नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने की अपनी रणनीति के तहत आज दिल्ली की ऐसी पांच कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित किये हैं जिनके ऊपर 10 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स बकाया है।

आयकर विभाग ने जारी किये टैक्स नहीं चुकाने वालों के नाम

नई दिल्ली : आयकर विभाग ने टैक्स नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने की अपनी रणनीति के तहत आज दिल्ली की ऐसी पांच कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित किये हैं जिनके ऊपर 10 करोड़ रुपये से अधिक का टैक्स बकाया है।

प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों में विज्ञापन जारी कर आयकर विभाग ने आयकर और कंपनी कर का भुगतान नहीं करने वालों के नाम प्रकाशित किये हैं. विज्ञापन में इन इकाइयों को बकाया कर जल्द चुकाने को कहा गया है.

आयकर विभाग ने पिछले कुछ सालों के दौरान इस रणनीति को अपनाया है जिसके तहत वह आयकर नहीं चुकाने वालों को शर्मिंदा करने के लिये उनके नाम समाचार प्रत्रों में प्रकाशित करवाता है. अब तक विभाग ऐसी 96 कंपनियों और लोगों के नाम प्रकाशित करवा चुका है जिनके ऊपर भारी कर देनदारी है. इन कंपनियों का या तो अता-पता नहीं लग पा रहा है या फिर उनके पास वसूली के लिए कोई संपत्ति ही नहीं है.

विभाग ने जो ताजा सूची जारी की है उसमें दिल्ली की पांच इकाइयां हैं जिन्होंने कथित रूप से टैक्स का भुगतान नहीं किया है. विभाग का इस सूची को जारी करने का मकसद आम जनता में भी जागरूकता पैदा करना है ताकि किसी को उन कंपनियों अथवा लोगों के बारे में जानकारी हो तो वह विभाग को सूचित कर सकें. समाचार पत्रों में यह विज्ञापन नई दिल्ली के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त ने जारी किया है.

Trending news