शेयर बाजार में 1.55 अरब डालर का विदेशी निवेश
Advertisement

शेयर बाजार में 1.55 अरब डालर का विदेशी निवेश

विदेशी निवेशकों ने इस महीने अभी तक शेयर बाजार में 1.55 अरब डालर के निवेश किये हैं जिससे इस साल की शुरूआत से लेकर अब तक उनका कुल निवेश 15 अरब डालर से अधिक पहुंच गया है।

नई दिल्ली : विदेशी निवेशकों ने इस महीने अभी तक शेयर बाजार में 1.55 अरब डालर के निवेश किये हैं जिससे इस साल की शुरूआत से लेकर अब तक उनका कुल निवेश 15 अरब डालर से अधिक पहुंच गया है।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने तीन से 14 नवंबर के बीच 42,866 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे, जबकि इस दौरान उन्होंने 33,352 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे जिससे उनका शुद्ध निवेश 9,514 करोड़ रुपये (1.55 अरब डालर) रहा। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी निवेशक (विदेशी संस्थागत निवेशक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के उप-खाते) सरकार के सुधार एजेंडा पर दांव लगा रहे हैं।

लैडरअप वेल्थ मैनेजमेंट के प्रबंध निदेशक राघवेंद्र नाथ ने कहा, ‘शेयर बाजार में निवेश प्रवाह निरंतर मजबूत बना हुआ है। मुझे लगता है कि अगले दो.तीन साल में भारत की बुनियादी स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। इसके अलावा, शेयर बाजारों में स्थानीय व वैश्विक निवेशकों की रचि फिर से पैदा होने से मूल्यांकन में कमी आने की संभावना नहीं दिखती।’

इस साल की शुरूआत से अब तक विदेशी निवेशकों ने देश के शेयर बाजार में 15.3 अरब डालर (91,780 करोड़ रुपये) का निवेश किया है। ऋण बाजार में इसी तरह का रख दर्ज किया गया है जहां जनवरी से अब तक विदेशी धन का प्रवाह 23 अरब डालर (1.4 लाख करोड़ रुपये) रहा।

Trending news