इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत, आपकी जरूरत में डाकिया देगा लोन
Advertisement

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत, आपकी जरूरत में डाकिया देगा लोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में सबसे बड़े इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का शुभारंभ किया.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत, आपकी जरूरत में डाकिया देगा लोन

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में सबसे बड़े इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का शुभारंभ किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि पेमेंट्स बैंक की शुरुआत के साथ ही देश में बैंकिंग का नया दौर शुरू हो गया है. शुरुआत में आईपीपीबी के देशभर में 650 ब्रांच और 3,250 सर्विस सेंटर काम करेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब आपको देश में डाकिया बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएगा. पीएम ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत के बाद डाकिया डाक लाएगा और डाकिया आपके घर पर बैंक की सुविधाएं भी लेकर आएगा.

डाकिये पर विश्वास नहीं डगमगाया होगा
उन्होंने कहा कि डाकिया का हर घर से भावनात्मक रूप से जुड़ाव होता है. आपका सरकार पर विश्वास डगमगाया होगा पर डाकिये पर नहीं. प्रधानमंत्री ने बताया कि साल के अंत तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से देश के सभी 1 लाख 55 हजार डाक घरों को जोड़ने की योजना है. आईपीपीबी में खाता खुलवाने के लिए अब आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. डाकिया आपके घर आकर ही खाता खोल देगा. आईपीपीबी की शुरुआत होने के बाद खास बात यह है कि राष्ट्रीय स्तर पर आईपीपीबी की शुरुआत होने के बाद विश्वासपात्र डाकिया बैंकिंग सेवाओं से महरूम लाखों भारतीयों के लिए बैंकर बन जाएगा.

हर जिले में कम से कम एक शाखा
डाकिया बैंक लोन बांटने के साथ ही म्‍युचुअल फंड और बीमा पॉलिसी भी बेचेगा. आईपीपीबी की हर जिले में कम से कम एक शाखा होगी. एक अधिकारी ने बताया कि इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक थर्ड पार्टी टाइअप के जरिये म्‍यूचुअल फंड और बीमा पॉलिसी बेचेगा. यह पंजाब नेशनल बैंक के भी कुछ उत्‍पाद बेचेगा. आईपीपीबी ने बजाज एलियांज के साथ बीमा उत्‍पाद बेचने के लिए करार किया है. वह अन्‍य उत्‍पाद बेचने के लिए कई और कंपनियों के साथ टाइअप करेगा. यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बन जाएगा.

ग्राहकों की सहूलियत बढ़ेगी
पोस्ट ऑफिस में डिजिटल बैंकिंग सर्विस शुरू होने से खातेदार अपने एकाउंट से किसी भी बैंक खाते में धन ट्रांसफर कर सकेंगे. पोस्ट ऑफिस में कुल 34 करोड़ बचत खाताधारक हैं. इनमें से 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट हैं. बाकी बचत खातों में मंथली इनकम स्कीम और आरडी शामिल हैं. खाताधारकों को अपने आईपीपीबी अकाउंट से सुकन्‍या समृद्धि, आरडी, एफडी जैसे प्रोडक्‍ट के लिए पेमेंट का ऑप्‍शन मिलेगा. आईपीपीबी जल्‍द मर्चेंट रजिस्‍ट्रेशन शुरू करेगा, जो कि उसके कमस्‍टर्स का पेमेंट ऐप के जरिए कर सकेंगे. आईपीपीबी जल्‍द ही अपना ऐप बेस्‍ड पेमेंट सिस्‍टम लाएगा. इसके जरिए ग्रॉसरी, टिकट आदि का पेमेंट हो सकेगा.

Trending news