जल्द ही देश को मिलेगी दो वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की सौगात, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow1472843

जल्द ही देश को मिलेगी दो वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की सौगात, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

देश को 2019 की शुरुआत में दो विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन की सौगात मिलने वाली है. दोनों स्टेशनों में एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं मिलेंगी.

हबीबगंज स्टेशन को पीपीपी मॉडल के तहत रीडेवलप किया जा रहा है...(फोटो साभार: Bansal Pathway)

नई दिल्ली: देश को 2019 की शुरुआत में दो विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन की सौगात मिलने वाली है. दोनों स्टेशनों में एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं मिलेंगी. ये स्टेशन गुजरात के गांधीनगर और मध्यप्रदेश के हबीबगंज में बन रहे हैं. यह प्रोजेक्ट भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आईआरएसडीसी) के पास है. इस प्रोजेक्ट में कुल 700 करोड़ रुपये खर्च होने के अनुमान है. IRSDC का दावा है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले सप्ताह में इन रेलवे स्टेशनों का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा. 

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, आईआरएसडीसी के सीईओ व मैनेजिंग डायरेक्टर एसके लोहिया का कहना है कि गांधीनगर व हबीबगंज रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का काम 2019 तक पूरा होने की उम्मीद है. लोहिया ने कहा हमें उम्मीद है कि दोनों रेलवे स्टेशन अगले साल जनवरी अंत तक या फरवरी की शुरुआत तक तैयार हो जाएंगे. 

हबीबगंज रेलवे स्टेशन के रीडेवलमेंट पर खर्च होंगे 450 करोड़ रुपये 
यह प्रोजेक्ट पीपीपी मॉडल (पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरशिप) के तहत विकसित किया जा रहा है. यह काम डेवलपर कंपनी बंसल पाथ-वे हबीबगंज प्राइवेट लिमिटेड को मिला है. रेलवे ने 1 मार्च 2017 से स्टेशन हैंडओवर किया था. हबीबगंज रेलवे स्टेशन के पूरे पुनर्विकास पर करीब 450 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सौ करोड़ रुपये स्टेशन पर और 350 करोड़ रुपये कॉमर्शियल डेवलपमेंट पर खर्च किए जाएंगे. विश्वस्तरीय सुविधाओं की बात करें तो हबीबगंज में यात्रियों के लिए दुकानें, गेमिंग जोन और म्यूजियम आदि भी होंगे. आलीशान प्रतीक्षालय, फूड प्लाजा, कैफेटेरिया, साफ शौचालय आदि भी होंगे. 

fallback
हबीबगंज को पुनर्विकसित करने का काम डेवलपर कंपनी बंसल पाथ-वे हबीबगंज प्राइवेट लिमिटेड को मिला है. (फोटो साभार: Bansal Pathway)

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर बनेगा पांच सितारा 
गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर एक पांच सितारा होटल के निर्माण की योजना है. पांच सितारा होटल में तीन सौ कमरे होंगे. पूरे स्टेशन में तीन बिल्डिंग होंगी और यह फूल की पंखुड़ियों के आकार की होंगी. ट्रांजिट हॉल, कियोस्क, दुकानें, बुक स्टॉल, फूड स्टॉल्स, मॉड्यूलर क्लीन टॉयलेट्स होंगे. स्टेशन में यात्रियों के बैठने के लिए 600 सीटों का इंतजाम होगा. इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 250 करोड़ रुपए है. यह एसपीवी प्रोजेक्ट होगा जिसमें IRSDC और गुजरात सरकार की हिस्सेदारी होगी. होटल का ग्राउंड फ्लोर जमीन से 22 मीटर ऊपर होगा.

Trending news