अनारक्षित टिकट के लिए नहीं करना होगा अब इंतजार, मोबाइल से बुक कर सकेंगे टिकट
Advertisement

अनारक्षित टिकट के लिए नहीं करना होगा अब इंतजार, मोबाइल से बुक कर सकेंगे टिकट

अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. 

उत्तर मध्य रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग मोबाइल फोन के जरिये शुरू की है...(फाइल फोटो)

लखनऊ: अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. अब यात्रियों को अनारक्षित टिकट के लिए अनारक्षित टिकट काउंटर पर घंटो कतार में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं है. उत्तर मध्य रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग मोबाइल फोन के जरिये शुरू की है जो समूचे उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के सभी स्टेशनो पर अब उपलब्ध है. उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने बताया कि इन टिकटों की बुकिंग हेतु यात्री “UTS on Mobile” ऐप गूगल प्ले स्टोर/ विंडो स्टोर/ऐप स्टोर अथवा आई फोन से डाउनलोड कर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा भारतीय रेल के लिए डेवेलप किए गए इस ऐप की शुरुआत आज महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे एमसी चौहान ने की. यह ऐप नि:शुल्क है. ऐप डाउनलोड करने के बाद पेपरलेस मोबाइल टिकट की बुकिंग हेतु यात्रियो को अपना मोबाइल नंबर, निकटतम स्टेशन, ट्रेन प्रकार, श्रेणी, टिकट प्रकार, यात्रियो की संख्या एवं अक्सर चलाने वाले यात्रा मार्ग की जानकारी के साथ रजिस्टर करना होगा.

रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद उनका आर वॉलेट R-Wallet शून्य बैंलेंस के साथ स्वतः बन जाएगा. इस R-Wallet को यात्री यूटीएस काउंटर, वेब पोर्टल, डेबिट/क्रेडिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करा सकते हैं. प्रत्येक रिचार्ज पर 5% का बोनस R-Wallet मे जमा हो जाएगा, जैसे 100 रुपये के रिचार्ज पर R-Wallet में 105 रुपये जमा हो जाएगा. इस तरह मोबाइल ऐप के जरिए टिकट बुक करना केवल समय ही नहीं बल्कि धन की भी बचत है. 

मालवीय ने बताया कि हालांकि इस मोबाइल ऐप के जरिये यात्री प्रिंटेबल अनारक्षित यात्रा पेपर टिकट बुक कर सकता, पर इसकी विशेषता यह है कि इसके द्वारा पेपरलेस यात्रा टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते है. पेपरलेस यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी. की परिधि में एवं प्लेटफार्म टिकट दो किलोमीटर की परिधि में बनाए जा सकते है. पेपरलेस टिकट स्टेशन के जियो फेंसिंग एरिया (रेलवे ट्रैक के 10-15 मीटर के अंदर) नही बनाए जा सकते है। टिक केवल यात्रा दिवस को ही बुक कराया जा सकता है.

मोबाइल फोन के जरिए पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए यात्री को 'बुक टिकट' फिर “नार्मल बुकिंग'के विकल्प में जाना होगा. उसके बाद यात्री को बुक एंड ट्रैवल का चयन कर प्रस्थान एवं गंतब्य स्टेशन का चयन करना होगा. भुगतान सुनिश्चित होने के पश्चात यात्री का टिकट बुक हो जाएगा यदि यह टिकट आर वॉलेट R-Wallet के जरिये बुक किया जाएगा तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा अथवा पेमेंट गेटवे का सर्विस चार्ज लागू होगा.

पीआरओ मालवीय ने बताया कि एक बार टिकट सफलतापूर्वक बुक होने के पश्चात यात्री इसे “शो टिकट Show ticket” विकल्प में जाकर देख सकता है. पेपरलेस मोबाइल टिकट रद्द नहीं किया जा सकता है। बुक किया पेपरलेस टिकट ऐप मे स्टोर रहता है और इसे यात्री बिना इंटरनेट के भी देख सकता है.

Trending news