Railway ने आज से बंद कर दी यह सुविधा, भीड़ बढ़ने पर लिया फैसला
Advertisement
trendingNow1464782

Railway ने आज से बंद कर दी यह सुविधा, भीड़ बढ़ने पर लिया फैसला

हर बार की तरह इस बार भी इंडियन रेलवे की तरफ से प्लेटफॉर्म पर भीड़ बढ़ने की आशंका से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है. अगर आप भी दिवाली या छठ पर अपने किसी मित्र या रिश्तेदार को सी-ऑफ करने के लिए जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है.

Railway ने आज से बंद कर दी यह सुविधा, भीड़ बढ़ने पर लिया फैसला

नई दिल्ली : हर बार की तरह इस बार भी इंडियन रेलवे की तरफ से प्लेटफॉर्म पर भीड़ बढ़ने की आशंका से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद कर दी गई है. अगर आप भी दिवाली या छठ पर अपने किसी मित्र या रिश्तेदार को सी-ऑफ करने के लिए जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है. दिवाली और छठ के लिए यूपी व बिहार जाने वालों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 3 से 13 नवंबर तक आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री को बंद कर दिया है.

13 नवंबर तक पार्सल की बुकिंग बंद
प्लेटफार्म टिकट की सर्विस को बंद करने के पीछे रेलवे का मकसद है कि वहीं यात्री स्टेशन पहुंचें जिन्हें ट्रेन से अपने गंतव्य के लिए जाना है. यात्रियों को ट्रेन पर छोड़ने आने वालों के कारण स्टेशन पर अक्सर भीड़ बढ़ जाती है. इस भीड़ को रोकने के मकसद से यह फैसला किया गया है. इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इन स्टेशनों पर पार्सल की बुकिंग भी 13 नवंबर तक बंद कर दी है. ऐसे में प्लेटफार्म पर पार्सल पड़े रहने से यात्रियों को होने वाली समस्या में भी राहत मिलेगी.

ऐसे लोगों को मिल सकेगा प्लेटफार्म टिकट
रेलवे की तरफ से विशेष परिस्थितियों में प्लेटफार्म टिकट जारी करने की व्यवस्था की गई है. इसके तहत यदि आप किसी वरिष्ठ नागरिक को प्लेटफार्म पर छोड़ने के लिए आते हैं तो ऐसे व्यक्ति को प्लेटफार्म टिकट दिया जाएगा. इसके अलावा दिव्यांग के अटेंडेंट को भी प्लेटफार्म टिकट देने की व्यवस्था है.

भीड़ पर नियंत्रण के लिए ये है व्यवस्था
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि त्योहार के मौके पर भीड़ बढ़ने की संभावना को देखते हुए फिलहाल पार्सल बुकिंग व प्लेटफार्म टिकट की बिक्री 13 नवंबर तक बंद रखी गई है. भीड़ पर नियंत्रण के लिए स्टेशनों पर कई कदम उठाए गए हैं. प्रयास किया जा रहा है कि प्लेटफार्म पर वहीं यात्री पहुंचें जिनकी ट्रेन का समय हो रहा है. साथ ही फुट ओवर ब्रिज व अन्य संवेदनशील जगहों पर लोगों को बैठने से रोकने के लिए अतिरिक्त आरपीएफ तैनात किए गए हैं.

Trending news