ऐसे यात्रियों को किराए में छूट के साथ ही विशेष सुविधाएं देगा Railway
Advertisement
trendingNow1457363

ऐसे यात्रियों को किराए में छूट के साथ ही विशेष सुविधाएं देगा Railway

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से यात्री सुविधाओं पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है. आपको बता दें रेलवे की तरफ से दिव्यांग यात्रियों को पहले ही किराये में छूट का प्रावधान है.

ऐसे यात्रियों को किराए में छूट के साथ ही विशेष सुविधाएं देगा Railway

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से यात्री सुविधाओं पर लगातार ध्यान दिया जा रहा है. आपको बता दें रेलवे की तरफ से दिव्यांग यात्रियों को पहले ही किराये में छूट का प्रावधान है. लेकिन अब ऐसे यात्रियों को ट्रेन के अंदर खास सुविधाएं दिए जाने की योजना पर काम कर रहा है. रेलवे ने दिव्यांगों को ध्यान में रख कर एलएचबी कोच में विशेष इंतजाम किए हैं. इससे दिव्यांगो का सफर आरामदायक हो जाएगा.

दिव्यांगों के लिए होगी विशेष व्यवस्था
सहयोगी वेबसाइट जीबिज के अनुसार रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने एलएचबी कोच में दिव्यांगों के लिए अलग से व्यवस्था की है. खास तरह के डिब्बों में दिव्यांगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सीट को डिजाइन किया गया है. इसके अलावा सीटों के काफी जगह भी दी गई है, जिससे सफर आरामदायक हो जाएगा. ऐसे में दिव्यांगों को यात्रा करने में काफी सहूलियत रहेगी. इसके अलावा दिव्यांगों को ध्यान में रखकर ही इन कोच में खास तरह के शौचालय बनाए गए हैं. इन शौचालयों में दिव्यांगों की सुविधा के लिए हैंडल लगाए गए हैं.

fallback

अभी राजधानी व शताब्दी में एलएचबी कोच
फिलहाल एलएचबी कोच अधिकतर राजधानी और शताब्दी ट्रेन में लगे हुए हैं. मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में भी धीरे - धीरे पारंपरिक डिब्बों को हटा कर एलएचबी डिब्बों के रेक लगाए जा रहे हैं. आने वाले दिनों में दिव्यांगों के लिए रेल यात्रा बेहद आरामदायक हो जाएगी. इस खास तरह के डिब्बों को विकसित करने में आईसीएफ को 3.7 करोड़ खर्च करने पड़े हैं.

fallback

दिव्यांगों के लिए रेलगाड़ी में इस तरह की व्यवस्था किए जाने से रेलगाड़ी में पहले से मौजूद सीटों में किसी तरह की कमी नहीं की जाएगी. आईसीएफ की ओर से जल्द ही इस तरह के 5 डिब्बे दक्षिण रेलवे को भेजे जाएंगे. यहां इन डिब्बों के प्रति आम लोगों की प्रतिक्रिया के आधार पर इन डिब्बों में जरूरत के अनुसार और सुधार किया जाएगा.

Trending news