Indian Railways: भारत का ऐसा इकलौता रेलवे स्टेशन, जहां एक ही वक्त में दो जिलों में खड़ी होती है ट्रेन
Advertisement
trendingNow11873758

Indian Railways: भारत का ऐसा इकलौता रेलवे स्टेशन, जहां एक ही वक्त में दो जिलों में खड़ी होती है ट्रेन

Indian Railways Interesting Facts: भारत में अनेक दिलचस्प रेलवे स्टेशन बने हुए हैं. आज हम एक स्टेशन के बारे में बताते हैं, जहां पर पहुंचकर ट्रेन एक ही वक्त में 2 जिलों में खड़ी हो जाती है. 

Indian Railways: भारत का ऐसा इकलौता रेलवे स्टेशन, जहां एक ही वक्त में दो जिलों में खड़ी होती है ट्रेन

Kanchausi Railway Station: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क कहा जाता है, जिसमें रोजाना करीब 4 करोड़ लोग सफर करते हैं. भारतीय रेलवे का नेटवर्क इतना विशाल है कि आपको एक जगह से दूसरी जगह जाने में 3 दिन तक लग जाते हैं. भारतीय रेलवे में कई तरह की ट्रेनें और रेलवे स्टेशन शामिल हैं, जो अपने अंदर कई दिलचस्प कहानी समेटे हुए हैं. आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 2 अलग-अलग जिलों में पड़ता है. 

कहां बना है ये दिलचस्प स्टेशन?

भारतीय रेलवे (Indian Railways) का यह दिलचस्प रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में है. इस स्टेशन का नाम कंचौसी रेलवे स्टेशन (Kanchausi Railway Station) है. इस रेलवे स्टेशन की खासियत ये है कि इसका आधा हिस्सा कानपुर देहात और आधा औरैया जिले में आता है. यही नही, इस स्टेशन का  प्लेटफॉर्म औरैया जिले की सीमा में आता है. यानी कि जब कोई ट्रेन इस स्टेशन पर आकर रुकती है तो वह एक ही समय में 2 जिलों में खड़ी होती है. 

स्टेशन का ऑफिस कानपुर देहात में

अगर हम कंचौसी रेलवे स्टेशन (Kanchausi Railway Station) के ऑफिस की बात करें वह कानपुर देहात क्षेत्र में पड़ता है. यानी कि अगर आपको कहीं जाने के लिए टिकट बुक करवाना हो तो उसके लिए आपको कानपुर देहात क्षेत्र में बने ऑफिस में जाना पड़ेगा. उसके बाद ट्रेन पकड़ने के लिए ओरैया के रेलवे प्लेटफॉर्म पर पहुंचना होगा. इसके बाद जो भी ट्रेन आएगी, वह दोनों जिलों में आधी-आधी बंटकर खड़ी होगी. आपको अपनी सीट के अनुसार डिब्बे में जाकर बैठना होगा. 

शुरुआत में नहीं चलती थी एक्सप्रेस ट्रेन

रेलवे अधिकारियों न के मुताबिक पहले कंचौसी स्टेशन (Kanchausi Railway Station) से कोई भी एक्सप्रेस ट्रेन नहीं चलती थी. वहां पर केवल कुछ पैसेंजर ट्रेन खड़ी होती थीं. बाद में वहां पर फरक्का एक्सप्रेस का भी स्टॉपेज बना दिया गया. इस स्टॉपेज के बनने से आसपास के लोगों को काफी सहूलियत मिली है. अब वे बड़े शहरों के लिए भी वहां से ट्रेन पकड़ सकते हैं. लोग इस दिलचस्प रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर फोटो भी खिंचवाते हैं. 

Trending news