मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में यात्रा होगी और आनंददायक, रेलवे करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव
Advertisement

मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में यात्रा होगी और आनंददायक, रेलवे करने जा रहा है ये बड़ा बदलाव

रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उत्तर रेलवे बड़े पैमाने पर अपनी मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है.

उत्तर रेलवे मेल व एक्स्सप्रेस गाड़ियों में उत्कृष्ट योजना के तहत करेगा बड़ा बदलाव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उत्तर रेलवे बड़े पैमाने पर अपनी मेल व एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है. इन रेलगाड़ियों की सूरत को रेलवे की उत्कृष्ट योजना के तहत बदला जाएगा. उत्तर रेलवे ने इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 के अंत तक 34 रेलगाड़यों को बेहतर बनाने की योजना बनाई है. वहीं दिसम्बर 2019 तक 64 रेलगाड़ियों में इस योजना के तहत बदलाव किया जाएगा.

  1. उत्तर रेलवे मेल व एक्सप्रेस गाड़ियों में उत्कृष्ट योजना के तहत करेगा बड़ा बदलाव
  2. वित्तीय वर्ष के अंत तक 34 रेलगाड़ियों की सूरत इस योजना के तहत बदलेगी
  3. दिसम्बर 2019 तक लगभग 64 रेलगाड़ियों में उत्कृष्ट योजना के तहत बदलाव होगा

fallback

अंदर व बाहर हर तरफ से खूबसूरत बनेगी ट्रेन
रेलवे आम यात्रियों के रेल यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने जा रहा है. इसके लिए रेलवे की ओर से इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के पुराने कोचों को बेहतर सुविधाओं के साथ नए रूप में पेश करने की तैयारी है. रेलवे उत्कृष्ट योजना के तहत इन डिब्बें में बदलाव कर रहा है. उत्कृष्ट योजना के तहत रेलवे के बंगाल स्थित लिलुआ वर्कशाम में पहली रेलगाड़ी में बदलाव किया गया है. इस रेलगाड़ी को कालका मेल के तौर पर चलाया जा रहा है. उत्कृष्ट योजना के तहत रेलगाड़ी के बाहरी हिस्से को चॉकलेटी रंग से रंगा जा रहा है. वहीं अंदर इंटीरियर को और बेहतर बनाया गया है.

fallback

ये भी पढें : इस शहर में जल्द शुरू होगा देश की सबसे हाईटेक रेलगाड़ी 'ट्रेन 18' का ट्रायल

fallback

डिब्बे में घुसते ही होगा बेहतर ऐहसास
उत्कृष्ट योजना के तहत रेलगाड़ियों में दाखिल होते ही यात्री को बेहतर अनुभव होगा. गेट के करीब ही बेहद खूबसूरत विनायल रैपिंग की गई है. वहीं गाड़ी के अंदर दाखिल होने पर पर रंगों में कई बदलाव कर व विनायल रैपिंग के जरिए गाड़ी को आकर्षक बनाया गया है. सीटों के बीच लगाई गई टेबल पर कई कप होल्डर लगाए गए हैं ताकि चलती ट्रेन में पानी या चाय रखने पर गिरने की संभावना न हो. रेल यात्री गाड़ी में शौचालय में गंदगी को ले कर काफी शिकायतें करते हैं. ऐसे में रेलवे ने रेलगाड़ी के शौचायों में उत्कृष्ण योजना के तहत काफी बदलाव किए हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news