Share Market: बाजार में लगा है पैसा तो जानें... अगले हफ्ते बाजार कैसा रहेगा? एक्सपर्ट ने दी है ये राय
Advertisement

Share Market: बाजार में लगा है पैसा तो जानें... अगले हफ्ते बाजार कैसा रहेगा? एक्सपर्ट ने दी है ये राय

Stock Market Update: अगले हफ्ते बाजार में पैसा लगाने से पहले ये जरूर जान लें कि कैसा कारोबार होने वाला है... इसके अलावा अगले हफ्ते किन फैक्टर्स से बाजार कि दिशा तय होगी. 

Share Market: बाजार में लगा है पैसा तो जानें... अगले हफ्ते बाजार कैसा रहेगा? एक्सपर्ट ने दी है ये राय

Share Market Update: अगले हफ्ते बाजार में पैसा लगाने से पहले ये जरूर जान लें कि कैसा कारोबार होने वाला है... इसके अलावा अगले हफ्ते किन फैक्टर्स से बाजार कि दिशा तय होगी. घरेलू शेयर मार्केट की दिशा इस हफ्ते आर्थिक आंकड़ों और ग्लोबल संकेतों से तय होगी. इसके अलावा बाजार भागीदार विदेशी निवेशकों की गतिविधियों पर भी निगाह रखेंगे. एक्सपर्ट ने यह राय जताई है. 

एक्सपर्ट ने कहा कि कंपनियों के तिमाही नतीजों का सत्र अब आखिरी चरण में है. ऐसे में बाजार में शेयर विशेष गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी. स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि इस सप्ताह घरेलू और वैश्विक दोनों मोर्चों पर वृहद आर्थिक आंकड़े आने हैं. औद्योगिक उत्पादन (IIP) और रिटेल इंफ्लेशन के आंकड़े 12 फरवरी को जारी होंगे.

WPI के आंकड़े 14 फरवरी को 

वहीं ,थोक मूल्य इंडेक्स आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े 14 फरवरी को आएंगे. अमेरिका के रिटेल इंफ्लेशन के आंकड़े 13 फरवरी तथा खुदरा बिक्री के आंकड़े 15 फरवरी को घोषित किए जाएंगे.

मीणा ने कहा कि इन आंकड़ों के बीच अमेरिका में बॉन्ड प्रतिफल और डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव पर सभी की नजर रहेगी. इसके अलावा कच्चे तेल की कीमतें और संस्थागत निवेशकों का प्रवाह भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा. 

किन कंपनियों के आएंगे रिजल्ट?

सप्ताह के दौरान NHPC, सेल, BHEL, हिंदुस्तान कॉपर, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अन्य कंपनियां अपने दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा करेंगी. 

FIIs और DIIs का भी दिखेगा असर

मास्टर कैपिटल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा है कि इस सप्ताह बाजार की दिशा वैश्विक और घरेलू आर्थिक आंकड़ों, एफआईआई (FIIs), डीआईआई (DIIs) के निवेश के रुख, कच्चे तेल के भंडार, कंपनियों के तिमाही नतीजों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और वैश्विक बाजार के रुझान से तय होगी.

नंदा ने कहा कि इसके अलावा घरेलू आर्थिक आंकड़े भी महत्वपूर्ण रहेंगे. सप्ताह के दौरान मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े आने हैं. पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 490.14 अंक या 0.67 प्रतिशत टूट गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में 71.3 अंक या 0.32 प्रतिशत की गिरावट आई. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि वृहद आर्थिक आंकड़ों और तीसरी तिमाही के नतीजों के आखिरी चरण के बीच निकट भविष्य में बाजार में सतर्कता का रुख रहेगा. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि अमेरिका, ब्रिटेन और भारत में मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले बाजार में सतर्कता का रुख रहेगा.

Trending news