ऐसी क्‍या थी सरकार की घोषणा? ज‍िससे इन दो रेल कंपन‍ियों के शेयर में आई जबरदस्‍त तेजी
Advertisement
trendingNow11913414

ऐसी क्‍या थी सरकार की घोषणा? ज‍िससे इन दो रेल कंपन‍ियों के शेयर में आई जबरदस्‍त तेजी

IRCON Internationl: नवरत्‍न कंपनी का दर्जा मिलने के बाद कोई भी कंपनी सरकार की अनुमति के बिना 1000 करोड़ रुपये तक का न‍िवेश करने के ल‍िए स्‍वतंत्र होती है. 

ऐसी क्‍या थी सरकार की घोषणा? ज‍िससे इन दो रेल कंपन‍ियों के शेयर में आई जबरदस्‍त तेजी

Share Market Tips: सरकार की तरफ से दो रेल कंपन‍ियों को सौगात दी गई है. इसके बाद इन दोनों ही कंपन‍ियों के शेयर में तेजी दर्ज की जा रही है, ज‍िससे न‍िवेशकों का अच्‍छा र‍िटर्न म‍िला है. सरकार ने दोनों ही कंपनियों को 'नवरत्‍न' का दर्जा दिया है. इनमें से पहली कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल ल‍िमि‍टेड और दूसरी राइट्स लिमिटेड है. जब इस खबर की जानकारी हुई क‍ि इरकॉन इंटरनेशनल और राइट्स लिमिटेड के शेयर में जबरदस्‍त तेजी देखी गई.

शुक्रवार सुबह 138.70 रुपये के स्‍तर पर खुला शेयर

कारोबारी सत्र के दौरान इरकॉन इंटरनेशनल (IRCON International) का शेयर 148.60 रुपये पर कारोबार करता देखा गया. कारोबारी सत्र की शुरुआत में यह शेयर शुक्रवार सुबह 138.70 रुपये के स्‍तर पर खुला था. द‍िनभर के कारोबार में इसने 149 रुपये का हाई लेवल टच क‍िया. लो लेवल इसका 138.15 रुपये का रहा. गुरुवार को यह 135.85 रुपये पर बंद हुआ था. शेयर के 52 हफ्ते के हाई लेवल की बात करें तो यह 174.55 रुपये और लो लेवल 40.30 रुपये है.

500 रुपये के पार पहुंच राइट्स का शेयर
दूसरी तरफ शुक्रवार को राइट्स लिमिटेड (Rites Ltd) का शेयर भी चढ़ गया. एक समय यह शेयर 7 प्रत‍िशत की तेजी के साथ 500 रुपये के पार पहुंच गया. 52 हफ्ते में 305.75 रुपये का लो लेवल बनाने वाले राइट्स के शेयर ने शुक्रवार को एक द‍िन पहले के बंद स्‍तर 473.45 रुपये से ऊपर कारोबार की शुरुआत की. एक समय इस शेयर ने 7 प्रत‍िशत से ज्‍यादा बढ़कर 506.45 रुपये का हाई लेवल टच क‍िया. लेक‍िन बाद में 500 रुपये के दायरे में कारोबार करता देखा गया. शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 583.45 रुपये है.

क्‍या थी सरकार की घोषणा
सरकार की तरफ से दोनों कंपन‍ियों को नवरत्न का दर्जा दिया गया है. इरकॉन इंटरनेशनल और राइट्स लिमिटेड ने एक्सचेंज फाइलिंग में इस बारे में जानकारी दी. नवरत्‍न कंपनी का दर्जा मिलने के बाद कोई भी कंपनी सरकार की अनुमति के बिना 1000 करोड़ रुपये तक का न‍िवेश करने के ल‍िए स्‍वतंत्र होती है. इससे पहले भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL), इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, NBCC, ऑयल इंडिया, पीएफसी, राष्ट्रीय इस्पात निगम, आरईसी, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एमटीएनएल और नॉल्को आद‍ि कंपन‍ियों को यह दर्जा म‍िला हुआ है.

Trending news