एक करोड़ नए लोगों को टैक्स के दायरे में लाने का लक्ष्य
Advertisement

एक करोड़ नए लोगों को टैक्स के दायरे में लाने का लक्ष्य

आयकर विभाग ने एक करोड़ नए करदाताओं को कर के दायरे में लाने के लिए एक महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया है। सरकार ने हाल में विभाग से इस लक्ष्य को चालू वित्त वर्ष में ही हासिल करने को कहा है।

नई दिल्ली : आयकर विभाग ने एक करोड़ नए करदाताओं को कर के दायरे में लाने के लिए एक महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया है। सरकार ने हाल में विभाग से इस लक्ष्य को चालू वित्त वर्ष में ही हासिल करने को कहा है।

आयकर विभाग के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सरकार की कर आधार को व्यापक करने की पहल के तहत विभाग के सभी फील्ड फार्मेशन को इस लक्ष्य को हासिल करने को सक्रिय किया है। पुणे क्षेत्र को सबसे अधिक दस लाख नए लोगों को कर दायरे में लाने का लक्ष्य दिया गया है।

सीबीडीटी द्वारा जारी आदेश में क्षेत्रवार लक्ष्य तय किया गया है। महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़े शहरी केंद्र पुणे को 10.14 लाख नए आयकरदाताओं को कर दायरे में लाने का लक्ष्य दिया गया है। उत्तर-पश्चिम के राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा को 9.30 लाख नए लोगों को आयकर के दायरे में लाने का लक्ष्य दिया गया है। वहीं आंध्र प्रदेश व तेलंगाना को 7.93 लाख नए आयकरदाता जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है।

इसी तरह गुजरात को 7.86 लाख, तमिलनाडु को 7.64 लाख, पश्चिम बंगाल और सिक्किम को 6.91 लाख तथा मुंबई क्षेत्र को 6.23 लाख नए आयकरदाताओं को जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के फील्ड फार्मेशन को 5.32 लाख नए आयकरदाताओं का लक्ष्य होगा।

Trending news