केरल के मन्नार को मिला 'रोमांस के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल' का ख़िताब
Advertisement

केरल के मन्नार को मिला 'रोमांस के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल' का ख़िताब

केरल में दूर दूर तक फैले चाय के बागानों और टेढी-मेढी पगडंडियों वाले लोकप्रिय पर्यटक स्थल मन्नार को लोनली प्लेनेट मैगजीन के इंडियन ट्रेवल अवॉर्ड्स 2017 समारोह में ‘रोमांस के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल’ पुरस्कार मिला है. 

मन्नार कभी दक्षिण भारत में ब्रिटिश सरकार का प्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन सैरगाह हुआ करता था. (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम: केरल में दूर दूर तक फैले चाय के बागानों और टेढी-मेढी पगडंडियों वाले लोकप्रिय पर्यटक स्थल मन्नार को लोनली प्लेनेट मैगजीन के इंडियन ट्रेवल अवॉर्ड्स 2017 समारोह में ‘रोमांस के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थल’ पुरस्कार मिला है. 

केरल पर्यटन के निदेशक बी बाला किरण ने हाल ही में मुम्बई में पुरस्कार वितरण समारोह में हिंदी फिल्म अभिनेत्री दीना पेंटी से यह पुरस्कार ग्रहण किया. बाला किरण ने कहा कि ऐसे पुरस्कारों से अन्य यात्रा प्रेमियों को ऐसे पर्यटक स्थलों की यात्रा करने की प्रेरणा मिलती है.

यह पुरस्कार समारोह इसका सातवां संस्करण है. भारत के सबसे हरित राज्य समझे जाने वाले केरल आने वाले विदेशी एवं घरेलू पर्यटकों की संख्या 2011 में तेजी से बढ़ रही है. बाला किरण ने कहा कि पिछले साल की तुलना में राज्य में विदेशी एवं घरेलू पर्यटकों की संख्या में क्रमश: 6.23 और 5.67 फीसदी की वृद्धि हुई है.

पहाड़ी मन्नार शहर रोमांटिक कॉटेज, पहाड़ों पर मंडराते बादल, चार बागानों, हरी भरी घाटियों, जलप्रपातों आदि के लिए प्रसिद्ध है. यह कभी दक्षिण भारत में ब्रिटिश सरकार का प्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन सैरगाह हुआ करता था.

Trending news