LPG Price: फेस्टिवल पर आम जनता को बड़ा झटका, रसोई गैस होगी महंगी, इतने रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम!
Advertisement
trendingNow11379890

LPG Price: फेस्टिवल पर आम जनता को बड़ा झटका, रसोई गैस होगी महंगी, इतने रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम!

Gas Price Hike: आम जनता को इस त्योहारी सीजन में बड़ा झटका लग सकता है. गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Price) की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. आइए चेक करें कितने रुपये तक बढ़ सकते हैं गैस के रेट्स-

LPG Price: फेस्टिवल पर आम जनता को बड़ा झटका, रसोई गैस होगी महंगी, इतने रुपये तक बढ़ सकते हैं दाम!

LPG Price Hike: आम जनता को इस त्योहारी सीजन में बड़ा झटका लग सकता है. गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Price) की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. नेचुरल गैस की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी के बाद गैस-सिलेंडर से लेकर सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG Price Hike) सभी की कीमतों में तेजी आएगी. इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा. 

12 रुपये तक महंगी हो सकती है गैस
आपको बता दें इस समय नेचुरल गैस की कीमतों में काफी इजाफा हो रहा है, जिसके बाद सीएनजी की कीमतों में करीब 8 से 12 रुपये तक का इजाफा हो सकता है. वहीं, पीएनजी वाली रसोई गैस की कीमतों में 6 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो सकती है. एक्सपर्ट ने यह अनुमान लगाया है. 

क्यों होगा कीमतों में इजाफा?
मुश्किल क्षेत्रों से निकाली जाने वाली गैस की कीमतें 9 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर के करीब पहुंच गई हैं. इस गैस का ही इस्तेमाल सीएनजी और पीएनजी में पाइप के जरिए किया जाता है, जिसकी वजह से इनकी कीमतों में बढ़ोतरी होगी. 

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय
कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज के मुताबिक, पिछले एक साल में गैस की कीमतों में करीब 5 गुना का इजाफा हुआ है. सितंबर 2021 में इसकी कीमत करीब 1.79 डॉलर थी वहीं, अब इसकी कीमत 8.57 डॉलर तक पहुंच गई है. इसके अलावा ICICI Sec के मुताबिक, कच्चे माल की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है. इसका असर भी गैस की कीमतों पर पड़ेगा.  

हाल ही में हुआ है इजाफा
आपको बता दें हाल ही में एमजीएल ने CNG-PNG की कीमतों में इजाफा किया है. सीएनजी की कीमतों में 6 रुपये प्रतिकिलोग्राम का इजाफा हो गया है. वहीं, पाइप के जरिए सप्लाई की जाने वाली रसोई गैस यानी पीएनजी की कीमतों में भी 4 रुपये प्रति यूनिट का इजाफा हो गया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news