PM Kisan का पैसा आने के अगले द‍िन कृष‍ि मंत्री ने सुनाई खुशखबरी, खुशी से उछल पड़ेंगे आप
Advertisement

PM Kisan का पैसा आने के अगले द‍िन कृष‍ि मंत्री ने सुनाई खुशखबरी, खुशी से उछल पड़ेंगे आप

PM Kisan Latest Update: कृष‍ि मंत्री ने कहा क‍ि किसान अपनी कृषि उपज से खाद्य सुरक्षा में अनुकरणीय योगदान दे रहे हैं. बिहार के समस्तीपुर में दीक्षांत समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यद‍ि किसान खेतों में काम नहीं करेंगे तो हमारे पास पैसा होने के बावजूद पेट भरने के लिए अनाज नहीं होगा.

PM Kisan का पैसा आने के अगले द‍िन कृष‍ि मंत्री ने सुनाई खुशखबरी, खुशी से उछल पड़ेंगे आप

Narendra Singh Tomar: प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम क‍िसान योजना के तहत 8 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 16,400 करोड़ रुपये की राश‍ि ट्रांसफर कर दी. केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना की यह 13वीं क‍िस्‍त थी. इस क‍िस्‍त के क‍िसानों के खाते में आने के बाद केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने बड़ा बयान द‍िया है. कृष‍ि मंत्री ने कहा क‍ि किसान अपनी कृषि उपज से खाद्य सुरक्षा में अनुकरणीय योगदान दे रहे हैं. बिहार के समस्तीपुर में दीक्षांत समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यद‍ि किसान खेतों में काम नहीं करेंगे तो हमारे पास पैसा होने के बावजूद पेट भरने के लिए अनाज नहीं होगा.

140 करोड़ भारतीयों के लिए बहुत जरूरी
उन्‍होंने कहा, हमारा कृषि क्षेत्र 140 करोड़ भारतीयों के लिए बहुत जरूरी है. हमें क‍िसानों के साथ सम्मान से पेश आना चाहिए. तोमर ने कहा कि देश में कृषि के महत्व को देखते हुए ही पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने इस सेक्‍टर को प्राथमिकता दी है. साल 2014 से पहले तक एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर का बजट करीब 25,000 करोड़ रुपये हुआ करता था. आज यह बढ़कर 1.25 लाख करोड़ पर पहुंच गया है.

एग्रीकल्‍चर में नई तकनीक से काम क‍िया जा रहा
उन्होंने कहा कि एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर की प्रगत‍ि के ल‍िए नई-नई तकनीक से काम क‍िया जा रहा है. देश के 86 प्रतिशत छोटे किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं. केंद्र सरकार 10,000 नए एफपीओ का गठन कर रही है, जिस पर 6,865 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, 'तकनीक ज‍िस ह‍िसाब से आगे बढ़ेगी, शिक्षित युवाओं को गांवों में रोजगार के अवसर मिलेंगे.'

एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर चुनौतियों से भरा हुआ
तोमर ने यह भी कहा क‍ि एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर चुनौतियों से भरा हुआ है, जिसका सामना कर सरकार पॉज‍िट‍िव‍िटी के साथ आगे बढ़ रही है. किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है. इसमें किसानों के दावों के भुगतान के रूप में 1.30 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया गया.

इसके अलावा क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए सरकार ने पीएम क‍िसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना को लागू क‍िया है. इसमें पूरी पारदर्शिता से पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िए जाते हैं. यह राश‍ि 2-2 हजार की तीन किश्तों में किसानों के बैंक खाते में आती है. अब तक करोड़ों किसानों को 2.40 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि दी जा चुकी है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news