Repo Rate Unchanged: RBI गवर्नर के फैसले से खुश हुईं व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण, महंगाई पर कही यह बड़ी बात
Advertisement
trendingNow11641475

Repo Rate Unchanged: RBI गवर्नर के फैसले से खुश हुईं व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण, महंगाई पर कही यह बड़ी बात

RBI Repo Rate: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेपो रेट पर आरबीआई की तरफ से ल‍िए गए फैसले पर कहा, मुझे लगता है कि आरबीआई ने सही फैसला किया है. सीतारमण ने कीमतें बढ़ने के मुद्दे पर कहा, मुद्रास्फीति को छह प्रतिशत या उसके नीचे रखा गया है.

Repo Rate Unchanged: RBI गवर्नर के फैसले से खुश हुईं व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण, महंगाई पर कही यह बड़ी बात

Reserve Bank of India: आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट को 6.5 प्रत‍िशत पर बरकरार रखने के फैसले की व‍ित्‍त मंत्री ने तारीफ की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेपो रेट पर आरबीआई (RBI) की तरफ से ल‍िए गए फैसले पर कहा, मुझे लगता है कि आरबीआई ने सही फैसला किया है. सीतारमण ने कीमतें बढ़ने के मुद्दे पर कहा, मुद्रास्फीति को छह प्रतिशत या उसके नीचे रखा गया है. आपको बता दें एमपीसी की बैठक के बाद आरबीआई की तरफ से रेपो रेट बढ़ाने की उम्‍मीद की जा रही थी. अगर ऐसा होता तो बैंकों की तरफ से ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया जाता और लोगों की ईएमआई (EMI) बढ़ जाती.

राहुल गांधी को आड़े हाथों ल‍िया
उन्‍होंने अडानी-ह‍िंडनबर्ग मामले पर बोलते हुए कहा यद‍ि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को यह लगता है कि अडानी को 'यह सब कुछ दे दिया गया है' तो यह सच नहीं है. उन्‍होंने कहा केरल में कांग्रेस सरकार के समय विझिंजम पोर्ट (Vizhinjam Port) बि‍ना क‍िसी निविदा के आधार पर दिया गया था. व‍ित्‍त मंत्री ने राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए कहा क‍ि वह राहुल गांधी प्रधानमंत्री के खिलाफ बार-बार आधारहीन आरोप लगा रहे हैं. ये बातें व‍ित्‍त मंत्री ने आरबीआई की तरफ से एमपीसी के ऐलान के बाद कहीं.

हम स्थिति के हिसाब से कदम उठाएंगे
इससे पहले आरबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने कहा मौद्रिक नीति समिति ने आम सहमति से रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया है. अर्थव्यवस्था के व‍िकास को जारी रखने के ल‍िए रेपो रेट को प‍िछले स्‍तर पर ही बरकरार रखा गया है. उन्‍होंने कहा, जरूरत पड़ने पर हम स्थिति के हिसाब से कदम उठाएंगे. आरबीआई गवर्नर ने कहा बैंक‍िंग और एनबीएफसी वित्तीय प्रणाली मजबूत बनी हुई है.

आर्थिक वृद्धि दर 7 प्रत‍िशत पर पहुंचने का अनुमान
आरबीआई की तरफ से आर्थिक वृद्धि दर 6.5 प्रत‍िशत रहने का अनुमान जताया गया है. आरबीआई गवर्नर ने कहा क‍ि महंगाई दर अभी भी ऊंची बनी हुई है. महंगाई दर में इजाफा नहीं करने से मई, 2022 से शुरू हुआ ब्याज दर में बढ़ोतरी का सिलसिला थम गया है. आपको बता दें मई 2022 से केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट में 2.5 प्रत‍िशत का इजाफा कर द‍िया है. इस दौरान रेपो रेट 4 प्रत‍िशत से बढ़कर 6.5 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है. फ‍िलहाल यह चार साल का उच्‍चतम स्‍तर पर चल रहा है.

Trending news