Mutual Funds: SIP में चाहिए ज्यादा फायदा तो नोट कर लें ये 4 बातें, नहीं होगा नुकसान!
Advertisement

Mutual Funds: SIP में चाहिए ज्यादा फायदा तो नोट कर लें ये 4 बातें, नहीं होगा नुकसान!

Mutual Fund SIP News: अगर आपने भी म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) के जरिए एसआईपी में पैसा लगाया है या फिर लगाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

Mutual Funds: SIP में चाहिए ज्यादा फायदा तो नोट कर लें ये 4 बातें, नहीं होगा नुकसान!

Mutual Fund SIP: अगर आप भी एसआईपी (SIP) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) के जरिए एसआईपी में पैसा लगाया है या फिर लगाने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. म्‍यूचुअल फंड्स SIP के जरिए आप छोटी रकम से भी बड़ा फंड बना सकते हैं. हालांकि एसआईपी मार्केट से लिंक होती है तो इसमें रिस्क भी रहता है. 

आइए आपको बताते हैं कि एसआईपी कराने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

पहले करें रिसर्च

एसआईपी शुरू करने से पहले आपको रिसर्च करना भी जरूरी है. आप हमेशा ही एसआईपी लेने से पहले या तो रिसर्च कर लें या फिर आप एडवाइजर से सलाह भी ले सकते हैं. इससे आपको ज्यादा बेनिफिट मिल सकता है. इसके साथ ही नुकसान की राशि भी थोड़ी कम रहेगी. आपको पहले रिसर्च करना चाहिए और उसके बाद ही एसआईपी शुरू करनी चाहिए. 

छोटी रकम से करें निवेश की शुरुआत

आपको किसी भी तरह के नए निवेश में छोटी रकम के साथ ही शुरुआत करनी चाहिए. आप अगर एकदम बड़ी रकम के साथ एसआईपी की शुरुआत करे हैं तो आपको ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसके साथ ही अगर आपके साथ भविष्य में कोई आर्थिक समस्या आ जाती है तो बड़ी राशि वाली एसआईपी को जारी रखा मुश्किल हो जाता है. आप छोट-छोटी राशि की 2 या 3 एसआईपी शुरुआत में स्टार्ट कर सकते हैं. 

अचानक बंद न कर दें SIP

इसके साथ ही आपको एसआईपी को अचानक से बंद नहीं करना चाहिए. कई बार देखा जाता है कि निवेशक पहले उत्साहित होकर शुरू तो कर देते हैं, लेकिन फिर मंदी और बाजार की गिरावट देखकर उसको बंद कर देते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपको मंदी के समय में धैर्य रखना है और थोड़े समय में रिकवरी हो जाने पर उसमें से अपना पैसा निकाल सकते हैं. 

पहले टारगेट सेट करें फिर शुरू करें SIP

आपको हमेशा ही एसआईपी जैसे निवेश को टारगेट के साथ शुरू करना चाहिए. आप बच्चों की शादी, पढ़ाई या फिर रिटायरमेंट के लिए एसआईपी की प्लानिंग कर सकते हैं. इससे आपका माइंड भी क्लियर रहता है और कितनी पैसा उस काम के लिए चाहिए होगा इसका भी अंदाजा लग जाता है. 

Trending news