जापान का येन धराशायी तो खुशी से उछल पड़े Maruti के न‍िवेशक, शेयर में क्‍यों आई तेजी?
Advertisement

जापान का येन धराशायी तो खुशी से उछल पड़े Maruti के न‍िवेशक, शेयर में क्‍यों आई तेजी?

Maruti Suzuki Market Cap: जानकारों का कहना है कि येन के कमजोर होने का फायदा मारुत‍ि को म‍िलता है. दरअसल, येन में ग‍िरावट से इम्‍पोर्ट क‍िये जाने वाले सामान और सर्व‍िस की लागत में कमी आती है.

जापान का येन धराशायी तो खुशी से उछल पड़े Maruti के न‍िवेशक, शेयर में क्‍यों आई तेजी?

Maruti Suzuki Share Price: देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के नाम बड़ी उपलब्‍ध‍ि दर्ज हुई है. बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान मारुत‍ि ऐसी 19वीं ल‍िस्‍टेड कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप बढ़कर 4 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है. इस साल कंपनी के शेयरों में अब तक 23 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है. आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर मारुत‍ि का शेयर 12724.95 रुपये के हाई लेवल पर पहुंच गया. 4 प्रत‍िशत बढ़कर शेयर 52 हफ्ते के हाई लेवल पर पहुंच गया. हालांक‍ि इसके बाद शेयर में कुछ ग‍िरावट आई और यह करीब 2 बजे 12607 रुपये के लेवल पर ट्रेंड करते देखा गया.

इन कंपन‍ियों की ल‍िस्‍ट में मारुत‍ि

इससे पहले र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एलआईसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फाइनेंस, अडानी एनर्जी, अडानी ग्रीन, एचसीएल टेक, अडानी एंटरप्राइजेज, कोटक महिंद्रा बैंक और अडानी टोटल गैस ने यह उपलब्धि हासिल की है. दूसरी तरफ बुधवार को जापानी येन 34 साल के सबसे न‍िचले स्तर पर चला गया. हालांक‍ि, जापान ने ब्याज दर को निगेटिव से निकाल लिया है फ‍िर भी येन इस तिमाही में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनी हुई है. यह डॉलर के मुकाबले 7 प्रत‍िशत से ज्‍यादा कमजोर हुआ है.

क्‍यों आई तेजी
जानकारों का कहना है कि येन के कमजोर होने का फायदा मारुत‍ि को म‍िलता है. दरअसल, येन में ग‍िरावट से इम्‍पोर्ट क‍िये जाने वाले सामान और सर्व‍िस की लागत में कमी आती है. कंपनी को आयात क‍िये जाने वाले कल-पुर्जों के ल‍िए कम भुगतान करना होता है. हालांकि, ऐसा कम ही होता है क‍ि यह बचत आम ग्राहकों तक पहुंचे. शेयर में तेजी का दूसरा कारण यह है क‍ि मारुति सुजुकी ने साल-दर-साल बिक्री में एक अंक की वृद्धि की चिंता के बावजूद तीसरी त‍िमाही में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है. कंपनी के नेट प्रॉफ‍िट में 33% का इजाफा हुआ है.

कच्चे माल की कीमत कम होने से मुनाफा बढ़ा
दूसरी तरफ एंट्री-लेवल कारों की बिक्री में ग‍िरावट से कंपनी की कमाई थोड़ी कम रही. लेक‍िन प्रीमियम यूटिलिटी व्‍हीकल और निर्यात बढ़ने से कंपनी को फायदा हुआ. इसके बलावा कच्चे माल की कीमत कम होने से भी मुनाफा बढ़ा है. इन कारणों से कंपनी के EBITDA मार्जिन में 200 बेस‍िस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी हुई है. यह अब बढ़कर 11.7% हो गया है. इसी का असर है क‍ि कंपनी का टैक्‍स भुगतान के बाद साल-दर-साल मुनाफा प्रॉफिट 33% बढ़ गया है.

शेयर में न‍िवेश पर संभावना
कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि आने वाले 2-3 साल में मारुति सुजुकी कई हाइब्रिड मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. हाइब्रिड गाड़ियों पर टैक्स कम होने से इसे खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को म‍िल सकती है. इसी बदलाव को देखते हुए JM फाइनेंशियल का मानना है कि कंपनी का भविष्य अच्छा है और बॉय रेट‍िंग दी है. मारुत‍ि के शेयर का टारगेट 13,000 रुपये रखा है.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news