TCS Block Deal: ब्‍लॉक डील की खबर के बाद TCS का शेयर धड़ाम, अनिल सिंघवी ने बताया-स्‍टॉक खरीदें या बेचें
Advertisement

TCS Block Deal: ब्‍लॉक डील की खबर के बाद TCS का शेयर धड़ाम, अनिल सिंघवी ने बताया-स्‍टॉक खरीदें या बेचें

Anil Singhvi on TCS Share: कारोबारी सत्र की शुरुआत में टीसीएस का शेयर 2 प्रत‍िशत की ग‍िरावट के साथ 4055.65 रुपये पर खुला. ट्रेड‍िंग के दौरान शेयर 4012 रुपये तक ग‍िर गया. प‍िछले कारोबारी सत्र पर बंद भाव के मुकाबले यह 3 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट है.

TCS Block Deal: ब्‍लॉक डील की खबर के बाद TCS का शेयर धड़ाम, अनिल सिंघवी ने बताया-स्‍टॉक खरीदें या बेचें

TCS Share Price: ब्लॉक डील की खबर आने के बाद टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयर में ब‍िकवाली देखी जा रही है. मंगलवार सुबह बाजार खुलने के बाद शेयर करीब 3 प्रत‍िशत तक नीचे ग‍िर गया. ब्लूमबर्ग की र‍िपोर्ट में सोमवार को दावा क‍िया गया था क‍ि टाटासंस ने ब्लॉक डील के जर‍िये टीसीए (TCS) के 2.34 करोड़ शेयर बेचने का फैसला किया है. खबर में दावा क‍िया गया क‍ि शेयर की ब‍िक्री का फैसला 4,043 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर क‍िया गया है.

4012 रुपये के लेवल तक ग‍िरा शेयर

19 मार्च को कारोबारी सत्र की शुरुआत में टीसीएस का शेयर 90 रुपये (करीब 2 प्रत‍िशत) की ग‍िरावट के साथ 4055.65 रुपये पर खुला. इस दौरान यह 4012 रुपये के लो लेवल तक ग‍िरा. प‍िछले कारोबारी सत्र 4144 रुपये के मुकाबले यह 3 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट है. 15 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ टीसीएस देश की दूसरी सबसे वैल्‍यूएबल ल‍िस्‍टेड कंपनी है. 31 दिसंबर, 2023 तक प्रमोटर्स की कंपनी में 72.41 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. इसमें से टाटा संस की हिस्सेदारी 72.38 प्रतिशत थी. बाकी टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन के पास है. टीसीएस सेंसेक्‍स की टॉप लूजर कंपनी में बनी हुई है.

अन‍िल स‍िंघवी की राय
टीसीएस के शेयर पर आए बड़े अपडेट और स्‍टॉक में ब‍िकवाली के बाद सहयोगी चैनल जी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी (Anil Singhvi) ने कहा क‍ि टाटा संस ग्रुप की कंपनी टीसीएस (TCS) 9000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के शेयर बेच रही है. शेयर की ब‍िक्री के दो कारण बताए जा रहे हैं पहला यह क‍ि टाटा संस को अपना लोन कम करना है. ऐसे में शेयर की ब‍िक्री के बाद जो पैसा आएगा, उससे डेट कम करने में मदद म‍िलेगी. दूसरी खबर यह भी है क‍ि टाटा संस को न‍ियमों में बदलाव के बाद आईपीओ लाने की जरूरत है. हिस्‍सेदारी घटाने के बाद आईपीओ लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

एक साल में 30 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया
इस पर अन‍िल स‍िंघवी ने कहा क‍ि टीसीएस की ब्लॉक डील से यह मतलब नहीं है क‍ि आप भी शेयर बेचकर निकल जाए. टीसीएस (TCS) स्‍टार परफॉर्मर है और आईटी स्‍टॉक पर फोकस बढ़ रहा है. टीसीएस के शेयर ने एक साल में 30 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है. उनकी सलाह है क‍ि टीसीएस (TCS) का स्‍टॉक आपके पोर्टफोलियो में होना चाहिए. ब्‍लॉक डील के तहत यद‍ि शेयर में अच्‍छा करेक्‍शन आता है तो आप भी कुछ शेयर खरीदकर रख सकते हैं. अगर आपके पास टीसीएस के शेयर हैं तो इन्‍हें बेचने के बारे में मत सोच‍िए. भाव नीचे आने पर आप थोड़ी खरीदारी और कर सकते हैं.

आपको बता दें ब्लूमबर्ग के अनुसार टाटा संस (Tata Sons) ने ब्लॉक डील के जर‍िये टीसीएस (TCS) में 2.3 करोड़ शेयर बेचने का प्‍लान बनाया है. ऑफर पर शेयर की ब‍िक्री करने का कुल बकाया इक्‍व‍िटी का 0.64% है. ब्लॉक डील के जर‍िये ऑफर प्राइस 4,001 रुपये प्रत‍ि शेयर का रखा गया है. यह टीसीएस के लिए सोमवार को बंद हुए रेट के मुकाबले 3.45% डिस्काउंट पर है.

Trending news