नोएडा-ग्रेनो वालों को न्यू ईयर पर मिलेगा गिफ्ट, अगले महीने से करा सकेंगे अपने फ्लैट की रजिस्ट्री!
Advertisement
trendingNow12022037

नोएडा-ग्रेनो वालों को न्यू ईयर पर मिलेगा गिफ्ट, अगले महीने से करा सकेंगे अपने फ्लैट की रजिस्ट्री!

कई होम बायर्स ने नोएडा-ग्रेनो में फ्लैट तो खरीद रखा है, लेकिन उनके घर की रजिस्ट्री अभी तक नहीं हुई है. ऐसे लोगों के घरों की रजिस्ट्री जनवरी से शुरू हो सकती है. अब आप बिल्डर की जगह सीधे प्राधिकरण को अपनी बकाया राशि देकर फ्लैट की रजिस्ट्री करा सकते हैं.

नोएडा-ग्रेनो वालों को न्यू ईयर पर मिलेगा गिफ्ट, अगले महीने से करा सकेंगे अपने फ्लैट की रजिस्ट्री!

क्या आपने नोएडा या ग्रेटर नोएडा में फ्लैट खरीद रखा है और अभी तक रजिस्ट्री नहीं हुई है? अगर ऐसा है तो आपके लिए राहत की खबर है. कई होम बायर्स ने नोएडा-ग्रेनो में फ्लैट तो खरीद रखा है, लेकिन उनके घर की रजिस्ट्री अभी तक नहीं हुई है. ऐसे लोगों के घरों की रजिस्ट्री जनवरी से शुरू हो सकती है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नोएडा-ग्रेटर नोएडा में करीब सवा दो लाख फ्लैट की रजिस्ट्री अगले महीने यानी जनवरी से शुरू हो जाएगी. अब आप बिल्डर की जगह सीधे प्राधिकरण को अपनी बकाया राशि देकर फ्लैट की रजिस्ट्री करा सकते हैं. हालांकि अभी तक कैबिनेट की तरफ से मिनट्स जारी होने का इंतजार हो रहा है. 

इस हफ्ते से शुरू होगी ब्याज की कैलकुलेशन

नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की गई रिपोर्ट में कुछ संशोधन करने के बाद में योगी सरकार ने इस मंजूरी दे दी थी. इसके साथ ही कोरोना काल में 2 साल के ब्याज की छूट के फैसले के बाद में बिल्डरों पर बकाया राशि की कैलकुलेशन फिर से की जाएगी. यह कैलकुलेशन इस हफ्ते से शुरू हो जाएगी. 

बिल्डर के बकाए की होगी कैलकुलेशन

प्राधिकरण के अधिकारियों का मानना है कि अगले एक हफ्ते में ब्याज की कैलकुलेशन का काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद में बिल्डर के बकाए की कैलकुलेशन की जाएगी. माना जा रहा है कि बिल्डर के बकाए में करीब 20 से 25 फीसदी तक की कमी आ सकती है. 

15 जनवरी से शुरू हो सकती है रजिस्ट्री

बिल्डरों को उनका बकाया मिलने के बाद ही फ्लैट की रजिस्ट्री शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स का मानना है कि 15 जनवरी के आसपास से ये अटके हुए फ्लैटों की रजिस्ट्री का सिलसिला शुरू हो सकता है. 

समिति की क्या है सिफारिश?

समिति की पहले सिफारिश थी कि उसके हिसाब से फ्लैट खरीदने वाले रजिस्ट्री करवाने के लिए बकाया सीधे अपने बिल्डर को न देकर प्राधिकरण को दे सकते हैं. इसके अलावा दूसरा ऑप्शन है कि आप अपने कुल बकाए की 25 फीसदी राशि सीधे बिल्डरों को प्राधिकरण में जमा करा सकते हैं. वहीं, बकाया राशि आप 3 साल में जमा करा सकते हैं. अधिकारियों का मानना है कि अगर इन सिफारिशों को कैबिनेट की मंजूरी मिल जाती है तो फिर रजिस्ट्री का रास्ता काफी आसान हो जाएगा. होम बायर्स को बिल्डर के भरोसो नहीं रहना पड़ेगा. 

इस समय नोएडा में करीब 61,000 फ्लैट पाने के लिए लोग रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे हैं.इसमें से करीब 34,000 फ्लैट की रजिस्ट्री होनी है और करीब 27,000 फ्लैट पर कब्जा मिलता है. 

Trending news