Indian Railway: आप किसी अनहोनी को रोक नहीं सकते, लेकिन ट्रेन टिकट बुक करते समय न करें Insurance नहीं कराने की गलती
Advertisement
trendingNow11733017

Indian Railway: आप किसी अनहोनी को रोक नहीं सकते, लेकिन ट्रेन टिकट बुक करते समय न करें Insurance नहीं कराने की गलती

Train Travel Insurance: जब भी ट्रेन से यात्रा करने की योजना हा तो टिकट बुक कराने के दौरान आपको इंश्योरेंस जरूर कराएं, जिसमें रेलवे की ओर से सफर के दौरान किसी भी आपात स्थिति में होने वाले नुकसान के साथ ही जान-माल की हानि भी कवर होती है.

Indian Railway: आप किसी अनहोनी को रोक नहीं सकते, लेकिन ट्रेन टिकट बुक करते समय न करें Insurance नहीं कराने की गलती

Train Travel Insurance Compensation: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे (Odisha Train Accident) ने पूरे देश को दहला दिया है. इस भीषण रेल दुर्घटना में सैंकड़ों लोगों को अपनी जान गंवाना पड़ा और 1 हजार के आसपास लोग घायल हो गए. हालांकि, किसी भी हादसे में मरने वालों की जान की निश्चित तौर पर कोई कीमत हो नहीं सकती, लेकिन किसे पता मरने वाले में ऐसे भी हो जो घर के एकलौते कमाने वाले हो. ऐसे में भावनात्मक और मानसिक आघात की भरपाई तो नहीं कि जा सकती, लेकिन बहुत हद तक आर्थिक नुकसान से राहत पाने की तैयारी पहले से करना जरूरी है. 

ट्रेन टिकट बुकिंग के वक्त मिलता है ये विकल्प 
ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक कराने के दौरान इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की ओर से यात्रियों का बीमा भी किया जाता है. इसके तहत 10 लाख रुपये तक का कवर दिए जाने का प्रावधान होता है. ऑप्शन देश में जब भी लंबी दूरी के सफर की बात होती है, तो आमतौर पर लोग ट्रेन में सफर को ज्यादा बेहतर मानते हैं.

रेल में सफर करने के अपने कई फायदे भी हैं. डिजिटलीकरण के दौर में बिना टिकट काउंटर पर समय गंवाए घर बैठे ही ऑनलाइन टिकट बुक कराया जा सकता है. इसमें अपनी सीट चुनने से लेकर सफर के दौरान खान-पान के लिए ऑप्शन दिया जाता है.

सबसे सस्ता इंश्योरेंस 
आईआरसीटीसी ट्रेन पैसेंजर्स को सिर्फ 35 पैसे के करीब शून्य प्रीमियम पर 10 लाख रुपये तक का सबसे सस्ता इंश्योरेंस कवर उपलब्ध कराता है. हालांकि, यह ऑप्शनल होता है, लेकिन आपको इस विकल्प का इस्तेमाल करना चाहिए. 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आप अपना ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो वहां पेमेंट प्रोसेस के दौरान यात्रा बीमा का विकल्प दियी होता है. इसे चुनने पर आपको 35 पैसे में बीमा कवर मिल जाता है. सबसे अच्ची बात यह है कि एक पीएनआर से जितने भी यात्रियों के नाम पर टिकट बुक होते हैं, उन सभी को इसका इंडिविजुअल फायदा मिलेगा. 

इन स्थितियों में मिलता है बीमा कवर 
आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अनुसार 35 पैसे में जो बीमा कवर दिया जाता है. इसमें स्थायी आंशिक विकलांगता, स्थायी पूर्ण विकलांगता, चोट या गंभीर चोटों को लेकर परविहन से लेकर अस्पताल में भर्ती होने का खर्च और यात्रा के दौरान मृत्यु की स्थिति को शामिल किया जाता है. रेलवे की ओर से यात्री के चोटिल होने पर 2 लाख रुपये और मृत्यु पर 10 लाख रुपये दिए जाते हैं. 

बांटा गया है अलग-अलग कैटेगरी के तहत 
अगर यात्रा के दौरान कोई हादसा होता है और यात्री चोटिल होता है, तो फिर चोट के कारण अस्पताल में भर्ती होने पर उसे 2 लाख रुपये और स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रुपये का कवर दिए जाने का प्रावधान है. वहीं, स्थायी पूर्ण विकलांगता होने पर 10 लाख रुपये का कवर दिया जाता है. हादसे में या इलाज के दौरान यात्री की मौत हो जाती है, तो उसके शव के परिवहन के लिए 10,000 रुपये और 10 लाख रुपये का कवर दिया जाता है.

Trending news