Government Scheme: सरकार का अल्टीमेटम! 10 दिन में निपटा लो ये काम, वरना जो होगा वो सोच भी नहीं सकते!
Advertisement

Government Scheme: सरकार का अल्टीमेटम! 10 दिन में निपटा लो ये काम, वरना जो होगा वो सोच भी नहीं सकते!

Pan Card Update: भारतीय आयकर विभाग के जरिए लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है. अगर किसी ने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो वो शख्स 30 जून 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकता है.

Government Scheme: सरकार का अल्टीमेटम! 10 दिन में निपटा लो ये काम, वरना जो होगा वो सोच भी नहीं सकते!

Pan Card: कई सरकारी काम ऐसे हैं, जिन्हें समय रहते निपटाना काफी जरूरी है. अगर समय रहते इन कामों को नहीं निपटाया गया तो काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है. इन्हीं कामों में एक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना भी शामिल है. प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए एक पैन कार्ड जारी किया जाता है. वहीं अब इस पैन कार्ड को उनके आधार कार्ड से लिंक करना भी काफी जरूरी है. सरकार की ओर से कई बार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कहा भी जा चुका है.

पैन कार्ड
भारतीय आयकर विभाग के जरिए लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है. अगर किसी ने अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो वो शख्स 30 जून 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकता है. इसके लिए उस शख्स को 1000 रुपये के शुल्क का भी भुगतान करना होगा.

आधार कार्ड से लिंक
वहीं अगर कोई शख्स 30 जून 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कर पाता है तो उसका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. एक बार अगर पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया तो लोगों को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. पैन कार्ड के निष्क्रिय होने के बाद उन्हें कई दिक्कतें उठानी पड़ सकती है.

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करने पर---
- ऐसे करदाताओं के पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे.
- स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्रोत पर एकत्रित कर (टीसीएस) दोनों मामलों में टैक्स उच्च दर पर काटे जाएंगे.
- कोई लंबित रिफंड और ब्याज जारी नहीं किया जाएगा.
- इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने में दिक्कतें आएंगी.
- वित्तीय लेनदेन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news