Pan Card: माइनर पैन कार्ड में करवाना होगा ये बदलाव, 18 की उम्र पार करते ही ये काम करना जरूरी
Advertisement

Pan Card: माइनर पैन कार्ड में करवाना होगा ये बदलाव, 18 की उम्र पार करते ही ये काम करना जरूरी

PAN Card Apply: पैन कार्ड के जरिए लोगों के काफी काम होते हैं. पैन कार्ड का इस्तेमाल लोग इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए करते हैं. वहीं पैन कार्ड के जरिए लोग आसानी से बड़े लेनदेन भी कर सकते हैं. हालांकि एक अहम बात पैन कार्ड होल्डर को जानना काफी जरूर हो जाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Pan Card: माइनर पैन कार्ड में करवाना होगा ये बदलाव, 18 की उम्र पार करते ही ये काम करना जरूरी

PAN Card Update: वित्तीय लेनदेन करने के लिए लोगों को पैन कार्ड की भी जरूरत पड़ती है. पैन कार्ड के जरिए लोग आसानी से बड़ी अमाउंट की भी लेनदेन कर सकते हैं. वहीं कई बार 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी पैन कार्ड बनवाने की जरूरत पड़ जाती है. इस स्थिति में जब लोगों की उम्र 18 साल पूरी हो जाती है तो 19वें साल में ही उन बच्चों को एक अहम करना काफी जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

पैन कार्ड

जब 18 साल से पहले बच्चों का पैन कार्ड बनवाया जाता है तो उनको माइनर कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है. इसमें पैन नंबर भी मौजूद होते हैं और यह कार्ड भी वैसे ही इस्तेमाल किया जाता है, जैसे नॉमर्ल पैन कार्ड का इस्तेमाल होता है. इस कार्ड के जरिए भी बैंक में अकाउंट खुलवाया जा सकता है, आर्थिक लेनदेन किया जा सकता है और इनकम टैक्स रिटर्न भी दाखिल किया जा सकता है.

माइनर पैन कार्ड

हालांकि 18 साल की उम्र से पहले जो भी पैन कार्ड बनते हैं, उसमें फोटो की जगह माइनर लिखा आ जाता है. ऐस में जब बच्चा 18 साल की उम्र पूरी कर ले तो 19 साल की उम्र के बाद पैन कार्ड में एक अहम अपडेट भी कराना जरूरी होता है. जब माइनर पैन कार्ड बनता है तो उसमें पैन कार्ड नंबर तो आ जाता है लेकिन पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी में पैन कार्ड होल्डर की तस्वीर नहीं छपती है और तस्वीर की जगह पर माइनर लिखा होता है.

करना होगा ये काम

ऐसे में 19वें साल में एंटर करते ही ऐसे पैन कार्ड होल्डर को अपने पैन कार्ड में तस्वीर छपाने के लिए आवेदन करना होता है. साथ ही ये जानकारी देनी होती है कि अब पैन कार्ड होल्डर माइनर नहीं रहा है. इसके साथ ही पैन कार्ड में तस्वीर छपने के बाद यह पैन कार्ड पहचान पत्र के रूप में भी काम लिए जाने योग्य बन जाता है.

Trending news