पेट्रोल, डीजल के दामों में लगातार 12वें दिन कटौती, जानें क्या रहे आज के रेट
Advertisement
trendingNow1474659

पेट्रोल, डीजल के दामों में लगातार 12वें दिन कटौती, जानें क्या रहे आज के रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल का आयात और सस्ता हो गया है. 

तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की आगामी बैठक गुरुवार को होने जा रही है...

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार 12वें दिन कटौती जारी रही. पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे और डीजल की कीमतों में 36 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल का आयात और सस्ता हो गया है. साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया भी लगातार मजबूत हो रहा है. ऐसे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है. उपभोक्ताओं को राहत मिल रही है. 

अब दिल्ली में पेट्रोल के दाम 71.93 रुपये, मुंबई में 77.50 रुपये, बेंगलुरु में 72.49, चेन्नई में 74.63 रुपये और कोलकाता में 73.96 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में सोमवार को डीजल के भाव क्रमश: 66.66 रुपये, 68.39 रुपये, 69.77 रुपये और 68.39 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए. अब दिल्ली में पेट्रोल के दाम फरवरी के स्तर पर आ रहे हैं जबकि डीजल के दाम मई के स्तर पर आ गए हैं.  

15 अगस्त के दौरान क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई थी. उस समय कारोबारियों ने इसके 100 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंचने की बात कही थी. 15 अक्टूबर तक आते -आते चीजें बदलने लगीं और क्रूड ऑयल की कीमतें फिसलने लगीं.   

यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अर्जेंटीना में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से हुई लंबी चर्चा के बाद परस्पर व्यापार में अमेरिका की ओर से 90 दिन के लिए किसी भी तरह का नया शुल्क नहीं लगाने पर सहमति बनी है. इस बैठक के बाद कच्चे तेल की कीमतों में कल बढ़ोतरी देखने को मिली. ब्रेंट क्रूड की खरीदारी 5% तेजी के साथ 62.40 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर हुई. 

उधर, तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की आगामी बैठक गुरुवार को होने जा रही है. ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती के संकेत मिल रहे हैं. ऐसे में आने वाला सप्ताह काफी निर्णायक होगा. वहीं रुपया लगातार मजबूत हो रहा है. अब डॉलर के मुकाबले 70 के स्तर पर आ गया है. 

Trending news