आज फिर बढ़े तेल के दाम, महंगाई की नई ऊंचाई को छू रहे डीजल की कीमत
Advertisement

आज फिर बढ़े तेल के दाम, महंगाई की नई ऊंचाई को छू रहे डीजल की कीमत

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दामों में 12 पैसे और 29 पैसों की बढ़ोतरी हुई है.

आज फिर बढ़े तेल के दाम, महंगाई की नई ऊंचाई को छू रहे डीजल की कीमत

नई दिल्‍ली : पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसके बाद इसकी कीमत 82.48 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है, जबकि डीजल की कीमतों में 28 पैसों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिससे इसकी कीमत 74.90 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गई है. 

वहीं, आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दामों में 12 पैसे और 29 पैसों की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 87.94 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 78.51 प्रति लीटर पर पहुंच गई है. 

केंद्र सरकार ने की एक्साइज ड्यूटी में कटौती
सरकार ने हाल में सरकारी तेल कंपनियों पर डीजल और पेट्रोल का भाव प्रति लीटर एक एक रुपये कम करने की जिम्मेदारी डाली है. सरकार ने खुद एक्‍साइज ड्यूटी में 1.50 रुपए की कमी की है. इसके साथ ही भाजपा शासित राज्यों ने भी वैट में कटौती कर ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत दी. इससे इन राज्यों में ग्राहकों को पेट्रोल, डीजल पर पांच रुपये लीटर की राहत मिली.

fallback

एटीएफ में सरकार ने 3% की कटौती की
इस बीच सरकार ने विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती की है. विमान ईंधन (एटीएफ) पर उत्पाद शुल्क कम कर 11 प्रतिशत कर दिया गया है. ईंधन की ऊंची लागत से प्रभावित विमानन उद्योग को राहत देने के लिय यह कदम उठाया गया है. एटीएफ पर अब तक यह दर 14 प्रतिशत पर थी. वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर कहा कि शुल्क में कटौती 11 अक्टूबर से प्रभाव में आएगी.

कच्‍चे तेल के दाम में लगातार तेजी जारी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी और रुपये के मूल्य में गिरावट से जेट ईंधन के दाम इस महीने जनवरी 2014 के बाद उच्चतम स्तर पर पहुंच गए. दिल्ली में फिलहाल विमान ईंधन की लागत 74,567 रुपये प्रति किलोलीटर (74.56 रुपये लीटर) और मुंबई में 74,177 रुपये प्रति किलोलीटर है. एटीएफ की कीमत जुलाई से अब तक 9.5 प्रतिशत बढ़ी है. इसमें पिछले साल जुलाई से वृद्धि हो रही है. जुलाई 2018 को छोड़कर इसमें हर महीने बढ़ोतरी हुई. पिछले साल जुलाई में विमान ईंधन 47,013 रुपये प्रति किलोलीटर था. उसके बाद इसमें 58.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

Trending news