संशोधित दवा मूल्य के लिए फार्मा कंपनियों में सहमति : केन्द्र
Advertisement
trendingNow1237185

संशोधित दवा मूल्य के लिए फार्मा कंपनियों में सहमति : केन्द्र

केंद्र ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि नोवार्टिस इंडिया और सिप्ला लिमिटेड सहित अन्य फार्मास्युटिल्स कंपनियों में संशोधित दवा मूल्य को लागू करने को लेकर लगभग सहमति बन गई है। इसके साथ ही दोनों पक्ष इस विवाद के निपटान के काफी करीब हैं।

नई दिल्ली : केंद्र ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि नोवार्टिस इंडिया और सिप्ला लिमिटेड सहित अन्य फार्मास्युटिल्स कंपनियों में संशोधित दवा मूल्य को लागू करने को लेकर लगभग सहमति बन गई है। इसके साथ ही दोनों पक्ष इस विवाद के निपटान के काफी करीब हैं।

केंद्र के नए दवा मूल्य आदेश में दवा कंपनियों से 348 दवाओं के दाम घटाने को कहा गया है। फार्मास्युटिकल्स कंपनियों और दवा विनिर्माताओं के एक संगठन ने सरकार के इस नए दवा मूल्य आदेश को अदालत में चुनौती दी।

केंद्र ने न्यायमूर्ति बीडी अहमद और न्यायमूर्ति विभू बाखरू की पीठ को सूचित किया कि उनकी फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ दो बैठकें हो चुकी हैं और वह इस विवाद के निपटान के काफी करीब है। केंद्र ने कहा, ‘एक दूसरे से विचार विमर्श के बाद कंपनियों के प्रतिनिधि अधिसूचित मूल्यों को अधिसूचना की तारीख से लागू करने को लेकर लगभग सहमत हो गये हैं।’

न्यायालय के 9 सितंबर को जारी निर्देश के अनुसार फार्मा कंपनियों के प्रतिनिधियों की एनपीपीए निदेशक के साथ बैठकें हुई हैं। न्यायालय ने निर्देश में मामले को हमेशा के लिये निपटाने के लिये कहा था।

Trending news