Advertisement
trendingPhotos1419491
photoDetails1hindi

New Rules from November 1: रेलवे से लेकर ब‍िजली तक, आज से बदल गए ये 7 जरूरी न‍ियम, नहीं जाना तो होगा नुकसान

Changes From 1st November: हर महीने की पहली तारीख की तरह इस बार भी 1 नवंबर से कई तरह के बदलाव हुए हैं. इनमें से कुछ बदलाव से आपको फायदा होगा तो कुछ आपकी जेब पर भी भारी पड़ेंगे.

1/7

बढ़ती महंगाई के बीच तेल कंपन‍ियों की तरफ से कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर की कीमत में 1 नवंबर से 115.50 रुपये की कटौती की गई है. हालांकि घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. घरेलू सिलेंडर की कीमत में 6 जुलाई से क‍िसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

2/7

इसके अलावा तेल कंपन‍ियों ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमत में बढ़ोतरी की है. सरकारी कंपन‍ियों के इस कदम से आने वाले समय में हवाई ट‍िकट की कीमत बढ़ सकती है. इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) की तरफ से मंगलवार सुबह जारी कीमत में 4842.37 रुपये की बढ़ोतरी की गई और  द‍िल्‍ली में कीमत बढ़कर 120,362.64 रुपये प्रति किलो लीटर पर पहुंच गई.

3/7

1 नवंबर से होने वाला बड़ा बदलाव यह है क‍ि गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी के लिए आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) की जरूरत होगी. सिलेंडर बुकिंग के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. इसे बताने के बाद ही सिलेंडर की डिलिवरी की जाएगी.

4/7

आज से आईआरडीए ने भी बड़ा बदलाव क‍िया है. 1 नवंबर से बीमाकर्ताओं के लिए केवाईसी (KYC) डिटेल देना जरूरी हो गया है. अभी गैर जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते समय केवाईसी देना आपकी मर्जी पर न‍िर्भर है.

5/7

नवंबर से ही 5 करोड़ से कम टर्नओवर वाले टैक्‍स पेयर्स को जीएसटी रिटर्न में 5 अंकों वाला एचएसएन कोड लिखना जरूरी होगा. अभी तक 2 अंकों का एचएसएन कोड डाला जाता था. इससे पहले 5 करोड़ से ज्‍यादा टर्नओवर वाले टैक्‍स पेयर्स के लिए 1 अप्रैल 2022 से चार अंकों का कोड जरूरी क‍िया गया था. इसके बाद 1 अगस्त 2022 से छह अंकों का कोड दर्ज करना अनिवार्य किया गया था.

6/7

1 नवंबर से दिल्ली में बिजली सब्सिडी से जुड़े न‍ियमों में बदलाव आया है. इसके तहत बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वाले लोगों को इसका लाभ नहीं म‍िलेगा. सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 अक्तूबर 2022 थी. हालांक‍ि इसे आगे बढ़ाये जाने की भी उम्‍मीद है.

 

7/7

1 नवंबर से भारतीय रेलवे ने तमाम ट्रेनों की समय सार‍िणी में बदलाव क‍िया है. समय सार‍िणी में होने से ट्रेनों के टाइम‍िंग में बदलाव होगा. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप घर से न‍िकलने से पहले पूरी ल‍िस्‍ट चेक कर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़