Advertisement
trendingPhotos822567
photoDetails1hindi

Covid-19 मरीजों को क्या महंगा मिलता है इंश्योरेंस? यहां देखिए ऐसे सवालों के जवाब

Covid-19 Health Insurance: Covid-19 महामारी का इलाज किसी पर भी वित्तीय बोझ डाल सकता है. आपकी सेविंग्स की बड़ी रकम इलाज में खर्च हो सकती है. लेकिन अगर आपने हेल्थ इंश्योरेंस में कोरोना का रिस्क कवर शामिल किया है तो आप इस बोझ से बच सकते हैं. ज्यादातर फाइनेंशियल प्लानर भी यही सलाह देते हैं कि हेल्थ पॉलिसी में ज्यादा से ज्यादा रिस्क कवर होना चाहिए. 

Covid-19 के बाद इंश्योरेंस में उलझन ?

1/6
Covid-19 के बाद इंश्योरेंस में उलझन ?

कोरोना महामारी के बाद अब लोगों की भी समझ में आया है कि पर्याप्त रिस्क कवर कितना जरूरी है. क्योंकि कोरोना का इलाज का बिल लाखों रुपये आता है, जिसे भरते भरते कई लोगों की जीवन भर की पूंजी खत्म हो गई. इसके बाद लोगों में हेल्थ पॉलिसी में कोरोना का रिस्क कवर लेना शुरू किया है. लेकिन लोगों के मन में इसे लेकर अब भी कई कंफ्यूजन बाकी हैं. 

क्या प्रीमियम ज्यादा देना होगा?

2/6
क्या प्रीमियम ज्यादा देना होगा?

सबसे बड़ा कंफ्यूजन ये है कि,  कोविड-19 संक्रमित होने के बाद इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने पर क्या आपको ज्यादा प्रीमियम देना होगा? ये ऐसा सवाल है जो अक्सर पूछा जा रहा है. इस पर इंश्योरेंस कंपनियों का कहना है कि मौजूदा पॉलिसी होल्डर्स को तो कोई दिक्कत नहीं आएगी, लेकिन नई पॉलिसी के लिए वेटिंग पीरियड की शर्तें जुड़ सकती है. लेकिन वो भी मरीज की स्थिति पर निर्भर है. जो मौजूद ग्राहक हैं उनको अगर अपनी पॉलिसी को रीन्यू कराना है तो उनके प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं होगा. 

कोरोना संक्रमित को कैसे मिलेगा बीमा?

3/6
कोरोना संक्रमित को कैसे मिलेगा बीमा?

अगर कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है, तो इंश्योरेंस कंपनी उसकी हालत का मुआयना करेगी. इसके बाद पॉलिसी जारी करेगी. इस पॉलिसी का फायदा मरीज को तुरंत नहीं मिलेगा. बल्कि इसके लिए वेटिंग पीरियड होगा. ये वेटिंग पीरियड 30 दिन, 60 दिन और 90 दिन होगा. वेटिंग पीरियड के बाद ही पॉलिसीहोल्डर को फायदा मिलना शुरू होगा. 

वेटिंग पीरियड कितना होगा?

4/6
वेटिंग पीरियड कितना होगा?

वो मरीज जो होम क्वारंटीन में रहकर ठीक हो चुके हैं. ऐसे लोगों के लिए वेटिंग पीरियड कम हो सकता है. उन्हें 30 या फिर ज्यादा से ज्यादा 60 दिन का वेटिंग पीरियड ही रखना होगा.

लंबी बीमारी के मरीजों का क्या?

5/6
लंबी बीमारी के मरीजों का क्या?

अगर कोई मरीज काफी लंबी अवधि के बाद ठीक हुआ तो पहले उसका पूरा हेल्थ टेस्ट होगा. इसके बाद इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी को जारी करेगी. दरअसल, देखा गया है कि जो मरीज 4 से 6 हफ्ते में ठीक हुए हैं, उनके फेफडे, दिल, ब्रेन और किडनी पर बुरा असर पड़ा है. 

अगर मरीज वेंटिलेटर पर रहा हो?

6/6
अगर मरीज वेंटिलेटर पर रहा हो?

अगर कोई मरीज वेंटिलेटर या ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहा है तो उसके लिए पॉलिसी जारी करने का पैमाना बिल्कुल अलग होगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़