जिस ब्रिटिश पाउंड के आगे 'बौना' है डॉलर, उस पर छप सकती है बोस की तस्वीर
Advertisement

जिस ब्रिटिश पाउंड के आगे 'बौना' है डॉलर, उस पर छप सकती है बोस की तस्वीर

बोस संभावित वैज्ञानिकों की सूची में हाल ही में दिवंगत हुए महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग्स के साथ नामित हुए हैं.

फाइल फोटो

लंदन: 'पेड़-पौधों में इंसानों जैसा ही जीवन है' की खोज करने वाले भारतीय वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस ब्रिटेन के 50 पौंड के नये नोट पर छप सकते हैं. बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा 2020 से छपने वाले इन नए नोटों पर किसी वैज्ञानिक की तस्वीर लगाने की योजना है. बोस उन सैकड़ों वैज्ञानिकों में से एक हैं जिन्हें इसके लिए नामांकित किया गया है. 

fallback

स्टीफन हॉकिंग्स भी हैं नामित
बोस संभावित वैज्ञानिकों की सूची में हाल ही में दिवंगत हुए महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग्स के साथ नामित हुए हैं. इस सूची में ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर भी शामिल हैं. थैचर प्रधानमंत्री बनने से पहले एक रसायनशास्त्री रह चुकी हैं. बैंक की संभावित सूची में कंप्यूटर वैज्ञानिक एलन ट्यूरिंग, एडा लवलेस, टेलीफोन के अविष्कारक ग्राहम बेल, खगोलशास्त्री पैट्रिक मूर, पेनिसिलिन के अविष्कारक अलेक्जैंडर फ्लेमिंग आदि भी शामिल हैं.

जानिए कौन थे जगदीश चंद्र बोस
प्रसिद्ध भौतिकविद जगदीश चंद्र बोस का जन्म 30 नवंबर 1858 को मेमनसिंह गांव बंगाल में हुआ था. इन्होंने कई अलग-अलग विषयों पर कई किताबें भी लिखी थीं. भौतिक शास्त्र में बीए की डिग्री प्राप्त करने के बाद बोस चिकित्सा की पढ़ाई के लिए लंदन गए थे. हालांकि, खराब स्वास्थ्य के कारण उन्होंने चिकित्सा की पढ़ाई छोड़ ही थी. इसके बाद उन्होंने कैम्ब्रिज के क्राइस्ट महाविद्यालय से बीए की डिग्री ली. बोस ने कई महत्वपूर्ण खोज कीं जिनमें पेड़-पौधों में जीवन की खोज, रेडियो और सूक्ष्म तरंगों पर अध्ययन समेत कई खोज की थी. ब्रिटिश सरकार ने 1917 में बोस की वैज्ञानिक उपलब्धियों को देखते हुए नाइट की उपाधि दी गई थी. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news