PM Kisan 14th instalment: पीएम किसान का पैसा मिला या नहीं? घर बैठे-बैठे ऐसे कर सकते हैं चेक
Advertisement
trendingNow11802163

PM Kisan 14th instalment: पीएम किसान का पैसा मिला या नहीं? घर बैठे-बैठे ऐसे कर सकते हैं चेक

PM Kisan: केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त का भुगतान आधार और एनपीसीआई से जुड़े बैंक खातों में किया गया है. एनपीसीआई से जुड़े बैंक खाते के लिए लाभार्थी किस्त प्राप्त करने के लिए स्थानीय डाकघर में जा सकते हैं.

PM Kisan 14th instalment: पीएम किसान का पैसा मिला या नहीं? घर बैठे-बैठे ऐसे कर सकते हैं चेक

PM Kisan: मोदी सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना की 14वीं किस्त जारी कर दी गई है. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार की ओर से किसानों को काफी फायदा पहुंचाया जा रहा है. इस स्कीम के जरिए मोदी सरकार छोटे और सीमांत किसानों को फायदा पहुंचा रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर से 8.5 करोड़ से अधिक किसानों को किस्त जारी की. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएमकेएसएन) एक केंद्रीय पहल है जो भूमिधारक किसानों और उनके परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता देती है. इस पहल की घोषणा साल 2019 में की गई थी. योजना के तहत केंद्र लक्षित लाभार्थियों को वित्तीय मदद मुहैया करवाती है.

पेमेंट कैसे चेक करें
केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त का भुगतान आधार और एनपीसीआई से जुड़े बैंक खातों में किया गया है. एनपीसीआई से जुड़े बैंक खाते के लिए लाभार्थी किस्त प्राप्त करने के लिए स्थानीय डाकघर में जा सकते हैं और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में एक नया (डीबीटी सक्षम) खाता खोल सकते हैं. इसके अलावा घर बैठे-बैठे अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट चेक करके भी जांच की जा सकती है.

पीएम किसान स्कीम
14वें भुगतान का लाभ उन लाभार्थियों को मिला है, जिनकी ईकेवाईसी पूरी है. लाभार्थी अपने पंजीकृत आधार मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके स्वतंत्र रूप से ईकेवाईसी को सत्यापित कर सकता है और इसका उल्लेख पीएम किसान पोर्टल पर भी किया गया है. वहीं लाभार्थी विवरण जांचने के लिए PMKISAN GOI ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपने आधार मोबाइल नंबर से लॉगिन कर सकते हैं.

लाभार्थी सूची में नाम कैसे जांचें
- आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल पर जाएं.
- 'किसान कॉर्नर' के अंतर्गत और 'लाभार्थी सूची' बटन पर क्लिक करें.
- स्थिति, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव दर्ज करें और 'रिपोर्ट प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें.

Trending news