PNB घोटाले पर पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- जनता के पैसे की लूट बर्दाश्त नहीं
Advertisement

PNB घोटाले पर पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- जनता के पैसे की लूट बर्दाश्त नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार की शाम दिल्ली में आयोजित चौथे ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार की शाम ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित किया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कल तो जो भारत की अर्थव्यवस्था पर उंगली उठाते थे आज वही भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहते हैं. प्रधानमंत्री ने ये बाते इकनॉमिक टाइम्स द्वारा आयोजित ग्लोबल बिजनेस समिट में कहीं. 

  1. दिल्ली में चौथे ग्लोबल बिजनेस समिट का आयोजन
  2. बिजनेस समिट को पीएम मोदी ने किया संबोधित
  3. आज दुनिया भारत के साथ मिलकर चलना चाहती है

आर्थिक कंटेट में बदलाव
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अगले कुछ महीनों में चार साल पूरे करने जा रही है. लोग वही हैं, देश वही है, अधिकारी भी वही हैं, हां एक बदलाव नजर आ रहा है. देश के आर्थिक और सामाजिक कंटेट में बदलाव आ रहा है और इसी कंटेट में न्यू इंडिया की नींव रखी हुई है.

4 साल पहले दुनिया हंसती थी
प्रधानमंत्री ने कहा कि चार साल पहले दुनिया हम पर हंसती थी और कहती थी कि ये (भारत) खुद भी डूबेगा और हमें भी लेकर डूबेगा. लेकिन आज वही दुनिया भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहती है. पिछले कुछ साले में भारत ने अपने साथ पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है. 

PNB घोटाले पर बोले मोदी
पंजाब नेशनल बैंक में 11,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में अपनी चुप्पी तोड़ते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार वित्तीय अनियमितताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी और जनता के धन की लूट बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मोदी ने वित्तीय संस्थानों के प्रबंधन व निगरानी निकायों से कहा है कि वे अपना काम पूरी कर्मठता से करें ताकि इस तरह के घपलों को रोका जा सकें. 

प्रधानमंत्री ने हालांकि अपने संबोधन में नीरव मोदी या पंजाब नेशनल बैंक का नाम नहीं लिया. उन्होंने कहा कि वित्तीय संस्थानों के प्रबंधन, आडिटरों व नियामकों को अपना काम पूरे समर्पण से करना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘जिन लोगों को नियम व नीतियां बनाने तथा उच्च आचार कायम रखने का काम मिला है मैं उन लोगों से अपील करना चाहूंगा वे अपना काम पूरे समर्पण व कर्मठता से करें.’ 

विश्व जीडीपी में हमारा योगदान बढ़ा है
भारत का विकास पूरे विश्व के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है. विश्व जीडीपी में अगर हम देखें तो बड़े रोचक तथ्य सामने आ रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के आंकड़ों के अनुसार 2013 के अंत में भारत का विश्व की जीडीपी में योगदान 2.4 फीसदी था. हमारी सरकार के चार वर्षों में यह बढ़कर 3.1 फीसदी हो गया. 

8 साल का काम 4 साल में
प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस अर्थव्यवस्था को पाने में आठ साल लगे थे. वह हमारी सरकार ने चार साल में करके दिखा दिया. विश्व अर्थव्यवस्था में पिछले चार सालों में जो इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था में पिछले चार सालों में जो इजाफा हुआ है. उसका 21 फीसदी भारत की अर्थव्यस्था में हुए विकास के कारण है. एक देश जो विश्व जीडीपी का केवल 3 फीसदी है वो 7 गुना ज्यादा विश्व की अर्थव्यवस्था के ग्रोथ में योगदान दे रहा है.

बैंकिंग व्यवस्था में सुधार जारी है
बैंकों की पहले की व्यवस्था से तो आप सभी अवगत हैं ही, पहले क्रोनिक कैपिटलिज्म का कितना हिस्सा हमारी अर्थव्यवस्था में फैला हुआ था. इसमें सुधार के काम किए गए हैं. आज देश में 2 हजार से ज्यादा इंसोल्वेंसी प्रोफेशनल और 62 इंसोल्वेंसी संस्था 24 घंटे इस समस्या को दूर करने में जुटी हुई हैं. सिर्फ तीन महीने में 2700 से ज्यादा केसों को सुलझा चुकी है. 

Trending news