PM Kisan: 8 करोड़ क‍िसानों को पीएम मोदी ने दी खुशखबरी...अकाउंट में ट्रांसफर क‍िये 2000 रुपये
Advertisement
trendingNow11960262

PM Kisan: 8 करोड़ क‍िसानों को पीएम मोदी ने दी खुशखबरी...अकाउंट में ट्रांसफर क‍िये 2000 रुपये

PM Kisan Scheme: केंद्र सरकार ने इस बार भी कई अपात्र किसानों का नाम लिस्ट से बाहर कर द‍िया है. इस बार भी करोड़ों क‍िसानों को पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 15वीं क‍िस्‍त नहीं म‍िली है.

PM Kisan: 8 करोड़ क‍िसानों को पीएम मोदी ने दी खुशखबरी...अकाउंट में ट्रांसफर क‍िये 2000 रुपये

PM Kisan Yojana Latest Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम क‍िसान योजना के तहत 15वीं किस्त जारी कर दी है. पीएम मोदी ने क‍िसान योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की राश‍ि डीबीटी से करोड़ों क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर की है. झारखंड में आयोज‍ित कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने डीबीटी के जर‍िये करीब 8 करोड़ क‍िसानों को 18,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर क‍िये. इससे पहले सरकार की तरफ से 14वीं किस्त में क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर की गई. उस समय 8 करोड़ 5 लाख क‍िसानों के खाते में पीएम मोदी ने 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर क‍िये थे. 13वीं किस्त के तहत पीएम मोदी ने करीब 16,800 करोड़ रुपये व‍ितर‍ित क‍िये थे.

करोड़ों क‍िसानों को नहीं म‍िला पैसा

पीएम क‍िसान योजना की 15वीं क‍िस्‍त के बारे में केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने पहले ही जानकारी दे दी थी. उन्‍होंने ट्वीट के जर‍िये दी जानकारी में बतया था क‍ि डीबीटी के जर‍िये पैसा 15 नवंबर को क‍िसानों के खाते में आएगा. केंद्र सरकार ने इस बार भी कई अपात्र किसानों का नाम लिस्ट से बाहर कर द‍िया है. इस बार भी करोड़ों क‍िसानों को पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 15वीं क‍िस्‍त नहीं म‍िली है. सरकार की तरफ से पहले ही बताया जा चुका है क‍ि ऐसे क‍िसानों के खाते में पैसा नहीं आएगा ज‍िनका अकाउंट अलग-अलग पोर्टल से ल‍िंक नहीं हुआ है. भूलेख सत्‍यापन और आधार की सीड‍िंग भी जरूरी है.

क‍िसानों को हर साल म‍िलते हैं 6000 रुपये
आधार सीड‍िंग कराने वाले क‍िसानों को ही सरकार की तरफ से 15वीं क‍िस्‍त का पैसा द‍िया जाएगा. क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से सशक्‍त करने के ल‍िए सरकार की तरफ से शुरू की गई पीएम क‍िसान न‍िध‍ि के तहत पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. इन तीन क‍िस्‍तों में द‍िये जाते हैं. इसके तहत 2000 रुपये की क‍िस्‍त हर चार महीने पर जारी की जाती है. प‍िछले द‍िनों सरकार को र‍िपोर्ट म‍िली क‍ि कुछ अपात्र क‍िसानों की तरफ से सरकार की योजना का फायदा उठाया जा रहा है.

Trending news