PM Modi Birthday: 73 साल के हो गए पीएम मोदी, जान लीजिए कितनी मिलती है प्रधानमंत्री को सैलरी?
Advertisement

PM Modi Birthday: 73 साल के हो गए पीएम मोदी, जान लीजिए कितनी मिलती है प्रधानमंत्री को सैलरी?

PM Narendra ModI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है. जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी को देश और विदेश से शुभकामनाएं भी मिल रही हैं. वहीं पीएम मोदी के बारे में कुछ खास बातें भी है, जो कि लोगों को जाननी काफी जरूरी है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

PM Modi Birthday: 73 साल के हो गए पीएम मोदी, जान लीजिए कितनी मिलती है प्रधानमंत्री को सैलरी?

Narendra Modi Birthday: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 17 सितंबर को जन्मदिन है. 1950 में पैदा हुए पीएम मोदी 73 साल के हो चुके हैं. इसके साथ ही बीजेपी की ओर से आज पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश भर में कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. हालांकि क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी की सैलरी कितनी है और प्रधानमंत्री के तौर पर उनको कितना वेतन मिलता है? आइए जानते हैं...

राष्ट्रपति करता है पीएम की नियुक्ति

भारत के प्रधानमंत्री की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति के जरिए की जाती है, जो राज्य का प्रमुख होता है और आम तौर पर उस राजनीतिक दल या गठबंधन का नेता होता है जिसके पास लोकसभा (भारतीय संसद का निचला सदन) में सबसे अधिक सीटें होती हैं. प्रधानमंत्री की भूमिका सरकार का नेतृत्व करना और उसकी नीतियों और कार्यक्रमों की देखरेख करना है. 

ये होती है अहम जिम्मेदारी

पीएम मोदी के कार्यों की बात की जाए तो प्रधानमंत्री कैबिनेट में अन्य मंत्रियों के चयन और पर्यवेक्षण और उनके काम के समन्वय के लिए जिम्मेदार है. प्रधानमंत्री पर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने और विदेश नीति के संचालन की भी जिम्मेदारी होती है. 

fallback

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन

भारत के प्रधानमंत्री के वेतन की बात की जाए तो वर्तमान में उनका वेतन करीब 19-20 लाख रुपये सालाना के आसपास है. ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री का मासिक वेतन करीब 1.60 लाख 2 लाख रुपये के आसपास हो जाता है. इस मासिक वेतन में बेसिक पे, दैनिक भत्ता, सांसद भत्ता और कई अन्य भत्ते भी शामिल रहते हैं.

नेटवर्थ

प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर मार्च 2022 तक आय और संपत्ति के विवरण के अनुसार, पीएम मोदी के पास 2.23 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जिसमें ज्यादातर बैंक जमा शामिल हैं. पीएमओ के खुलासे से पता चलता है कि उनके पास कोई अचल संपत्ति नहीं है और गांधीनगर में उनकी जमीन पीएम मोदी के जरिए दान कर दी गई थी.

ये भी है खास बातें

बता दें कि पीएम मोदी मई 2014 से भारत के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले नरेंद्र मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे. वर्तमान में वो वाराणसी से संसद सदस्य (सांसद) हैं. वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य हैं. इसके साथ ही कांग्रेस के अलावा किसी दूसरी पार्टी से भारत में लंबे वक्त तक प्रधानमंत्री के तौर पर भी पीएम मोदी बने हुए हैं.

Trending news