Job Demand: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आई ऐसी खबर, अप्रैल में हुआ कुछ ऐसा सुनकर चौंक जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11676479

Job Demand: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आई ऐसी खबर, अप्रैल में हुआ कुछ ऐसा सुनकर चौंक जाएंगे आप

Job Demand Data 2023: इस साल अप्रैल में दफ्तरों में बैठकर नौकरी करने वालों की मांग पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले पांच प्रतिशत घटी है और इस श्रेणी के रोजगार के लिये 2,715 विज्ञापन आए हैं. इसका प्रमुख कारण इंफोर्मेशन टेक्नोलॉसी सेक्टर (IT Sector) में नियुक्तियां कम होना है. 

Job Demand: प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आई ऐसी खबर, अप्रैल में हुआ कुछ ऐसा सुनकर चौंक जाएंगे आप

Job Demand Data 2023: इस साल अप्रैल में दफ्तरों में बैठकर नौकरी करने वालों की मांग पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले पांच प्रतिशत घटी है और इस श्रेणी के रोजगार के लिये 2,715 विज्ञापन आए हैं. इसका प्रमुख कारण इंफोर्मेशन टेक्नोलॉसी सेक्टर (IT Sector) में नियुक्तियां कम होना है. एक रिपोर्ट में यह कहा गया है. नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स के मुताबिक, नौकरी डॉट कॉम पर अप्रैल 2022 में ऐसी नौकरियों के लिये 2,863 विज्ञापन आये थे.

जारी की गई रिपोर्ट
रिपोर्ट में कहा गया है कि आईटी सेक्टर में नियुक्तियों में जो कमी आई है उसकी कुछ भरपाई रियल एस्टेट और बैंक, वित्तीय सेवाएं तथा बीमा क्षेत्र (बीएफएसआई) ने की गई है. नौकरी जॉब इंडेक्स मासिक सूचकांक है जो देश में रोजगार बाजार की स्थिति को बताता है. नियुक्ति गतिविधियां नये रोजगार के विज्ञापनों तथा नियोक्ताओं की तरफ से उपलब्ध ब्योरे के माध्यम से रोजगार संबंधित खोज पर आधारित है.

बड़े शहरों में कैसा रहा रोजगार का हाल?
रोजगार में जो वृद्धि हुई है उसका मुख्य कारण महानगारों में नई रिहायशी और वाणिज्यिक परियोजनाओं की शुरुआत है. इससे निविदा प्रबंधक, निर्माण इंजीनियर और सिविल इंजीनियरों की मांग बढ़ी है. रिपोर्ट के मुताबिक, बड़े शहरों में कोलकाता, पुणे और हैदराबाद में रियल एस्टेट क्षेत्र में नियुक्तियों में क्रमश: 28 प्रतिशत, 22 प्रतिशत और 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 

किस-किस सेक्टर में आई ग्रोथ
बता दें 16 साल से अधिक का अनुभव रखने वाले वरिष्ठ पेशेवरों की मांग सबसे ज्यादा रही है. रियल एस्टेट के अलावा, तेल एवं गैस क्षेत्र क्षेत्र में सालाना आधार पर 20 प्रतिशत, बीमा क्षेत्र में 13 प्रतिशत और बैंक क्षेत्र में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 

आईटी सेक्टर में जारी है काम
वाहन क्षेत्र तथा औषधि क्षेत्र में नियुक्तियों में क्रमश: चार प्रतिशत और तीन प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई है. रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि आईटी क्षेत्र में नियुक्तियों में कमी जारी है और इसमें पिछले साल अप्रैल के मुकाबले 27 प्रतिशत की गिरावट आई है. 

Trending news