राज्य सरकारों की ऋण माफी के खिलाफ हुई आरबीआई
Advertisement

राज्य सरकारों की ऋण माफी के खिलाफ हुई आरबीआई

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने विभिन्न राज्य सरकारों की ऋण माफी योजना पर आपत्ति जताई है। इसके अलावा उन्होंने सूक्ष्म वित्त संस्थानों से कर्ज पर ब्याज दरों को उचित स्तर पर रखने का सुझाव दिया है।

मुंबई : रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने विभिन्न राज्य सरकारों की ऋण माफी योजना पर आपत्ति जताई है। इसके अलावा उन्होंने सूक्ष्म वित्त संस्थानों से कर्ज पर ब्याज दरों को उचित स्तर पर रखने का सुझाव दिया है।

राजन ने आज यहां नाबार्ड द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘विभिन्न राज्यों द्वारा बार-बार ऋण माफी से ऋण व्यवस्था में गड़बड़ होती है। अंतत: इससे ऋण बाजार खराब होता है।’ पिछले साल चक्रवात फैलिन के बाद आंध्र प्रदेश व तेलंगाना, राज्य सरकारों ने किसानों के लिए ऋण माफी की घोषणा की थी।

तेलंगाना सरकार ने जहां माफ किए गए ऋण का 25 प्रतिशत बैंकों को दे दिया है, वहीं आंध्र प्रदेश सरकार ने अभी तक ऐसा नहीं किया है। इन दो राज्यों में बैंकों ने कृषि क्षेत्र को 1.3 लाख करोड़ रुपये का ऋण दिया हुआ है।

राजन ने उपभोक्ता हितों के संरक्षण के लिए ब्याज दरों की उचित सीमा तय करने की जरूरत पर भी बल दिया। उन्होंने कहा, ‘सूक्ष्म वित्त कंपनियों से ऋण पर ब्याज दरों की उचित सीमा तय की जानी चाहिए।’

Trending news