RBI का बड़ा फैसला, 7 दिन में बंद हो जाएंगे सभी मोबाइल वॉलेट, जानिए पूरा मामला
Advertisement

RBI का बड़ा फैसला, 7 दिन में बंद हो जाएंगे सभी मोबाइल वॉलेट, जानिए पूरा मामला

अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है.

ज्यादातर मोबाइल वॉलेट कंपनियां RBI के इस आदेश को पूरा नहीं कर पाई हैं.

नई दिल्ली: अगर आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको झटका लग सकता है. दरअसल, रिजर्व बैंक मार्च से देश भर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक के एक अहम आदेश को पूरा नहीं किया है. अगर नियम पूरा नहीं होता तो मोबाइल वॉलेट को बंद कर दिया जाएगा. आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करना होगा. अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपका मोबाइल वॉलेट अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे.

  1. RBI ने मोबाइल वॉलेट बंद करने पर फैसला कर सकता है
  2. 28 फरवरी तक मोबाइल वॉलेट के KYC नॉर्म्स पूरे करने होंगे
  3. 91 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट के बंद होने की आशंका है

केवाईसी नॉर्मस नहीं हुआ पूरा
रिजर्व बैंक ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा करने के लिए 28 फरवरी 2018 तक का वक्त दिया था. ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा नहीं कर पाई हैं. अगर फरवरी तक यह पूरा नहीं हुआ तो देश भर में कई कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे.

जानिए क्यों RBI को कहना पड़ा, महंगाई बढ़ने का खतरा बना हुआ है

91 प्रतिशत अकाउंट हो सकते हैं बंद
अभी पूरे देश में 9 फीसदी से कम मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने अपने केवाईसी कंपनियों को दिया है. ऐसे में देश में 91 फीसदी से अधिक मोबाइल वॉलेट अकाउंट बिना केवाईसी के चल रहे हैं. अब इन 91 फीसदी उपभोक्ताओं के अकाउंट के बंद होने की आशंका है.

नौकरीपेशा लोगों के लिए एक और झटका, सरकार ने EPFO पर घटाई ब्याज दर

जल्द करा लें केवाईसी पूरा
एयरटेल मनी, पेटीएम आदि मोबाइल वॉलेट सेवा प्रदाता कंपनियां ग्राहकों को समय-समय पर केवाईसी पूरा करने के लिए सूचित कर रही हैं. ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक कराना होगा, इस तरह से केवाईसी पूरा हो जाएगा. इसके बाद आपका मोबाइल वॉलेट सुरक्षित हो जाएगा.

Trending news