RBI का इस बैंक के ग्राहकों को झटका, खाते से सिर्फ 1000 रुपये ही निकाल पाएंगे
Advertisement

RBI का इस बैंक के ग्राहकों को झटका, खाते से सिर्फ 1000 रुपये ही निकाल पाएंगे

बैंक के कस्टमर्स अपने सेविंग या करंट अकाउंट से एक हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे.

RBI का इस बैंक के ग्राहकों को झटका, खाते से सिर्फ 1000 रुपये ही निकाल पाएंगे

नई दिल्ली : देश के करीब छह राज्यों में चल रही कैश की किल्लत के बीच लोगों को नकदी संकट का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच आरबीआई (RBI) ने एक बैंक के ग्राहकों को झटका दिया है. यह बैंक मुंबई स्थित सिटी को-ऑपरेटिव बैंक है. आरबीआई की तरफ से बैंक को निर्देश दिया गया कि बैंक के कस्टमर्स अपने सेविंग या करंट अकाउंट से एक हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे. आरबीआई की तरफ से नोटिस में कहा गया है कि बैंक निगरानी में है. हालात बदलने पर रिजर्व बैंक अपने आदेश में बदलाव भी कर सकता है.

  1. देश के छह राज्यों में चल रही है कैश की किल्लत
  2. सिटी को-ऑपरेटिव बैंक को आरबीआई का निर्देश
  3. खाते से एक हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे

लोन देने के लिए आरबीआई से इजाजत जरूरी
आरबीआई की तरफ से सिटी को-ऑपरेटिव बैंक को यह भी निर्देश दिया गया है कि बैंक नए डिपाजिट, लोन देने, इन्वेस्टमेंट या किसी से फंड उधार लेने के लिए भी पहले केंद्रीय बैंक से इजाजत लेगा. आरबीआई की तरफ से कहा गया कि संबंधित आदेश का मतलब यह नहीं है कि केंद्रीय बैंक सिटी को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द करने जा रहा है. बल्कि रिजर्व बैंक इस बैंक के वित्तीय स्थिति पर निगरानी कर रहा है.

बैंक ने 363 करोड़ का लोन दे रखा
सेंट्रल बैंक
की तरफ से कहा गया कि बैंक की स्थिति को देखकर भविष्य में इस आदेश में बदलाव किया जा सकता है. सिटी को-ऑपरेटिव बैंक की वेबसाइट के अनुसार मार्च 2016 में इसका डिपॉजिट बेस 534 करोड़ रुपये था और बैंक की तरफ से 363 करोड़ रुपये का लोन दे रखा है. बैंक की तरफ से दिए गए लोन का 8.84 प्रतिशत एनपीए था. माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने यह कदम बैंक के बढ़ते एनपीए को देखकर उठाया है.

आरबीआई के आदेश पर आश्चर्य जाहिर किया
बैंक के चेयरमैन आनंदराव अडसूल ने इकोनॉमिक टाइम्स से बातचीत में आरबीआई के आदेश पर आश्चर्य जाहिर किया. उन्होंने कहा कि बैंक की सारस्वत बैंक से मर्जिंग के सिलसिले में बातचीत चल रही थी. अडसूल ने कहा कि पिछले तीन महीने से हमारी सारस्वत बैंक के साथ बातचीत चल रही है और हमने मर्जर के लिए एक प्रपोजल तैयार किया है. इसके अलावा इस बारे में हमारी आरबीआई से भी बातचीत चल रही है.

उन्होंने यह भी कहा कि बुधवार को उन्होंने सारस्वत बैंक के चेयरमैन गौतम ठाकुर के साथ आरबीआई अधिकारियों से भी मर्जर के सिलसिले में मुलाकात की है. आपको बता दें कि मुंबई को-ऑपरेटिव बैंक की कुल 10 ब्रांच है. इनमें कुल 91 हजार ग्राहकों के खाते हैं.

Trending news